ट्रेन टिकट बुक करना हे? भूल जाओ अब एजेंट को, घर पर ही बैठ कर ऐसे करे टिकट बुक

Informational
  • ट्रेन टिकट बुक करना हे? भूल जाओ अब एजेंट को, घर पर ही बैठ कर ऐसे करे टिकट बुक
    आज के भीड़भाड़ के वक्त में ट्रेन की कन्फर्म टिकट करवाना एक बहुत ही बड़ा चैलेंज हो गया है। इसलिए हम लोग एजेंट के माध्यम से अपनी टिकट को बुक करवाते हैं। यह एजेंट आपसे कुछ कमीशन या दलाली भी लेता है जो आपको अपनी जेब से देना पड़ता है। मगर आज हम आपके पास ऐसी माहिती लेकर आए हैं जिससे आप बिना एजेंट के ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं।

    इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी IRCTC रेलवे के साथ संकलन रखने वाली बहुत सी सुविधाएं यात्रियों को देती है। आईआरसीटीसी से ट्रेन की टिकट भी बुक कर सकते हैं। एवं समय रहते उसको कैंसिल भी कर सकते हैं। आइए जानते हे टिकट बुक करने के लिए क्या करना पड़ेगा। सबसे पहले टिकट बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की एप्लीकेशन डाउनलोड करानी होगी या फिर गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हे, या फिर आप उसकी वेबसाइट पर जा सकते हो आईआरसीटीसी की वेबसाइट हे IRCTC.co.in। आईआरसीटीसी की वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपको उसमें अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा उसके लिए आपकी निजी जानकारी अपडेट करनी होगी। उसके बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड मिल जाएगा जिससे आप आईआरसीटीसी की एप्लीकेशन यहां वेबसाइट से लॉगिन कर सकते हे।

    एक बार आपका अकाउंट बन जाए तो उसको आप सालों साल इस्तेमाल कर सकते हैं। उसको आप जब भी वेबसाइट ओपन करो तो यूजरनेम पासवर्ड में अपना सही पासवर्ड डालकर आप एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हो और घर बैठे हैं टिकट कंफर्म कर सकते हो। एक बार अपने एप्लीकेशन में नौकरी कर दिया उसके बाद आपको प्लान माय जर्नि पे क्लिक करना हे। उसके बाद आपको आपका करंट लोकेशन यानी आपको जहां से जाना है वहां का लोकेशन और आपको किधर जाना है वहां का लोकेशन आपको सिलेक्ट करना है । जैसा कि आप जयपुर से लखनऊ जा रहे हैं तो आपको जयपुर और लखनाऊ दोनो शहर वहां पर सिलेक्ट कर ले।वहां पर आपको तारीख का एक बॉक्स देखेगा जिससे आपको जिस दिन आपको यात्रा करनी है उस समय का तारीख डाल दीजिए। उसके बाद आपको उस दिन की कौन सी ट्रेन कौन से समय की ट्रेन आपको चाहिए वह सेलेक्ट करनी हे। तो आपने अब तक डेस्टिनेशन लोकेशन कहां पर जाना है वह जगह का नाम, डेट और ट्रेन अपने सिलेक्ट कर ली उसके बाद आपको ओके पर क्लिक करन हे।

    आपको ट्रेन में अवेलेबल सीट देखेगा जिसमें से आपके अनुकुल सीट का चयन करना हे। उसके बाद आपको क्रेडिट या डेबिट कार्ड या फिर ऑनलाइन माध्यम के हिसाब से पेमेंट करना रहेगा। जैसे ही आपका पेमेंट हो जाएगा और टिकट कंफर्म हो जाएगी आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें ट्रेन का नाम समय तारीख प्लेटफार्म नंबर, PNR नंबर मौजूद रहेगा। यात्रा से पहले आप टिकट की प्रिंट कॉपी निकाल दीजिए या फिर मोबाइल में मैसेज से सेव हो रखी होनी चाहिए, जिससे यात्रा के दौरान अगर आपको टिकट मांगी जाए तो आप इसे दिखा सकते हे।

    आईआरसीटीसी मे अपने टिकट कैंसिल भी कर सकते हैं। पर आपके द्वारा दिया गया पेमेंट में से कैंसिलेशन चार्ज काट के बाकी का पेमेंट आपके अकाउंट में जमा हो जाएगा। तो आप एजांट के चक्कर में मत पढ़िए और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर अपनी टिकट बुक करिए अगर आपको इंटरनेट या वेबसाइट का जानकारी कम हे तो आपके आसपास के लोगों से आप मदद लेकर यह सीख सकते हैं और भविष्य में आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हो जिससे आपकी यात्रा आसान हो जाएगी और आपको अधिक चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *