टाटा की इस कंपनी ने 2 दशक मे निवेशको के 1 लाख के बना दिए 4 करोड, कम ही लोग जानते होंगे इस कंपनी के बारे मे!

Informational News

टाटा ने भारत के उधोग की नीव मजबूत करने का काम किआ हे, साथ ही टाटा ने निवेशको का भरोसा भी बढाया हे. टाटा कंपनी ने हमेशा से ही निवेशकों के पैसे डूब न जाए और निवेशको को अच्छा रिटर्न मिलता रहे इसका ध्यान रखा है। टाटा कंपनी डिविडेंड के साथ-साथ रिटर्न्स भी अच्छे रहते हे। टाटा ग्रुप की कही कम्पनियो ने निवेशकों का भरोसा बढाया हे जैसे कीटाटा मोटर, टाइटन, टाटा कॉफी, टाटा बेवरेजेस, tcs, टाटा स्टील। आज हम जिस कंपनी के बारे में जाने वाले हैं उसका नाम है वोल्टास। आज कम्पनी के शेयर की कीमते ₹3 से बढ़कर आज ₹1200 तक पहुंच गई हे। आइए जानते हैं वोल्टास कंपनी के बारे में।

आपको बता दे की वोल्टास कंपनी की स्थापना 1957 में हुई थी इसका हेडक्वार्टर मुंबई मे हे। जैसा की आप जानते हे वोल्टास कंपनी एयर कंडीशनर, कूलर, रेफ्रिजरेटर, डिशवॉशर जैसी कही चीजें बनाती है। आपको बता दे की 2000 के साल में वोल्टास कंपनी के शेयर की कीमत मात्र ₹3 के करीब थी। जो आज बढ़ते बढ़ते हैं ₹१२०० से भी ज्यादा है। अगर पिछले दो दशकों की बात करें तो वोल्टास कंपनी में निवेशकों को मालामाल कर दिया हे। वोल्टास कंपनी मैं अगर दो दशक पहले कोई ₹100000 का निवेश करता तो उसकी कीमत आज 4 करोड होती।

अगर आप 1 लाख रुपया बैंक में रखते हो तो आने वाले दो दशक मे 3 से 4 लाख रुपिए होते जहा यहां पर 1 लाख के 4 करोड़ हो गए। वही 10000 के 40 लाख हो गए. यह तो हो गई 2 दशक के रिटर्न की बात इसके अलावा वोल्टास कंपनी ने पिछले दो दशकों में कम से कम 15 बार डिविडेंड दिया हे, जिसको हमने इन रिटर्ंस में शामिल नहीं किया। तो 290 गुना रिटर्ंस ऊपर से डीवीडैड का मुनाफा अलग से। वैसे तो टाटा की ज्यादातर कंपनियों ने पिछले दो दशको मे काफी अच्छा करते हुए अपने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है। मगर लोगों की नजर इस जैसे शेयर पर थोड़े कम ही रहती है इसलिए हम आपके समक्ष यह शेयर लेके आय।

ये जानकारी जरूर पढले: “शेयर मार्केट में हमेशा पैसा सूझबूझ के साथ लगाना चाहिए और वही पैसा शेयर मार्केट में लगा ना चाहिए इसकी आपको जरूरत आने वाले भविष्य या निकट में नहीं पड़ने वाली। जिससे कि अगर कंपनी की कीमत ऊपर नीचे होती रहाति हे तो आपको डरके उसे बेचना ना पड़े। शेयर मार्केट में पैसे लगाने से पहले अच्छे से जानकारी हासिल करनी चाहिए उस कंपनी की भी डिटेल्स और फाइनेशियल सब अच्छे हैं की नही देख लेना चाहिए। किसी एक्सपर्ट की राय लेते हुए शेयर को खरीदना चाहिए। सुजबूज से किया हुआ निवेश पक्के तौर पे अच्छा रिटर्न देगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *