जब पाकिस्तान के 160 किलोमीटर अंदर जाकर भारत की मिसाइल गिरी तो भारत ने ऐसे दिया जवाब

News

पाकिस्तान ने 10 मार्च को दावा किया था कि भारत की एक सुपरसोनिक मिसाइल उसके क्षेत्र में घुस गई थी और दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हालांकि इस में किसी किसी की जानहानि नहीं हुई लेकिन संपत्ति को नुकसान पहुंच है। एक दिन बाद भारतीय रक्षा मंत्रालय की ओर से मामले पर सफाई दी गई। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, तकनीकी खराबी के कारण मिसाइल गलती से पाकिस्तान की ओर जा रही थी। रक्षा मंत्रालय ने भी कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश देकर मामले पर खेद जताया है.

भारत ने शुक्रवार को कहा कि उसने तकनीकी खराबी के कारण गलती से पाकिस्तान की सीमा में मिसाइल घुस गया थी और इस घटना पर खेद व्यक्त किया। रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि मिसाइल को 9 मार्च, 2022 को रूटीन मैंटेनैंस के दौरान तकनीकी खराबी के कारण मिसाइल गलती से उड़ कर पाकिस्तान की सीमा के अंदर चली गई थी। भारत सरकार ने इस मामले को बहुत गंभीरता से लिया हैऔर इस मामले में कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं।

रावलपिंडी में, मेजर जनरल बाबर इख्तियार ने कहा कि पाकिस्तान ने इस घटना की कड़ी निंदा की और भारत से स्पष्टीकरण मांगा। उन्होंने दावा किया कि भारत से पाकिस्तान में प्रवेश करते समय उड़ने वाली वस्तु 124 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरी थी। उन्होंने कहा, “हमने वस्तु को समय पर पाया और मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार आवश्यक कार्रवाई की।” बाबर ने यह भी कहा कि घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *