जनधन अकाउंट में मिलेगा 10 हजार रुपये का फायदा, लाभ लेने के लिए करना होगा बस यह उपाय!

Informational News

जनधन योजना जिसके तहत आप जीरो बैलेंस में बैंक में अकाउंट खुलवा सकते हैं वो 2014 में भारत सरकार द्वारा शुरू हुई थी जिसका उद्देश्य हर छोटे से छोटे तख्ते को बैंक अकाउंट से जोड़ना था। ताकि सभी सरकारी लाभों को उन तक डायरेक्ट ही पहुंचाया जा सके। अगर आपका भी जनधन अकाउंट के तहत खता खुला हुआ हैं तो यह खबर आपके काम की हैं।

जनधन खताधारको को अब 10,000 का लाभ मिल सकता हैं। वैसे तो जनधन खाताधारकों को पहले ही गैस सब्सिडी, छात्रवृत्ति, वृद्धा पेंशन, पीएम किसान सम्मान निधि सहित दूसरी योजनाओं का पैसा डायरेक्ट अपने कहते में मिलता हैं उसके आलावा आप उस पर और भी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके आलावा अब आप उस अकाउंट में जीरो बैलेंस होने पर भी 10,000 रुपये का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं।

यह लाभ वह सभी खातेदार ले सकेंगे जिनका अकाउंट 6 महीने पुराना हैं। पहले यह रकम केवल 5000 रुपये थी जिसे बढ़ाकर अब 10,000 रुपये कर दिया हैं। यह सुविधा का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 65 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अगर आपका आकउंट 6 महीने से पुराण नहीं हैं तब भी आप इस सुविधा का लाभ तो उठा सकते हैं लेकिन तब आपको केवल 2 हज़ार रुपये तक का ही ओवरड्राफ्ट मिलेगा।

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 10 सालसे ज्यादा हो वो जनधन खाता खुलवा सकता हैं। जिसमे कोई भी न्यूनतम बैलेंस रखने की आवश्यकता नही हैं। इसके आलावा इस कहते पर धारक को 2 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी मिलता है। इसके अलावा सभी बेनिफिट डायरेक्ट ही कहते में ट्रांसफर होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *