जंगल मे पेड पर एक साथ लहराते दिखे तीन कोबरा सांप, 3 नो मिल कर कर रहे थे कुछ ऐसा की तस्वीर होने लगी वायरल.

News

हमारा देश विविधताओं से भरा हुआ है। देश के कुछ हिस्से पहाड़ी पे है तो कुछ समुन्दर के किनारो ,वही कुछ हिस्सों में नदिया है तो कुछ हिस्सों में जंगल और वही कुछ हिस्सों में रेगिस्तान। कुदरत अपनी कला से इंसानो को मंत्रमुग्ध कर देती है। पकृति के नज़ारे ही ऐसे होते है है जिसे देख कोई भी इंसान सोचने पर मजबूर हो जाता है। ऐसा एक कुदरत की करिश्मा का नजारा महराष्ट्र के जंगलो में हुआ है।

पिछले कुछ दिनों से सोशियल मीडिया पर महाराष्ट्र के जंगलों में तीन कोबरा की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीरों में साफ साफ देखा जाता है के कोबरा साप एक दूसरे से लिपटे हुए है। खबरों के मुताविक यह दुर्लभ तस्वीर महाराष्ट्र के मेलघाट के जंगल विस्तार की है। इस तस्वीर में साफ देखा जा सकता है कि कैसे तीन बड़े कोबरा सांप एक पेड़ पर एक दूसरे से लिपटे हुए हैं। तस्वीर में ये कभी एक दूसरे से लिपटते नजर आ रहे हैं तो कभी फन फैलाकर खड़े हो जाते।

तस्वीर वायरल होने के बाद सांप के जानकारों का कहना है के हमारे देश में काले रंग के कोबरा सांप बहुत ही कम दिखाई देते है। तह एक अच्छी बात है के हमारे देश में सांपो की ऐसी दुर्लभ प्रजाति भी मौजूद है। इस बात पर मेलघाट जंगलों में रहने वाले लोगों का मानना है कि उन्हें अक्सर ही ऐसे काले कोबरा देखने को मिल जाते हैं। लेकिन तीन कोबरा का एक साथ दिखना बिल्कुल रेयर है। वहीं दूसरी तरफ कोबड़ा की इस दुर्लभ तस्वीर को लोगों द्वारा खूब शेयर किया जा रहा है।

बतादे के सबसे पहले इंडियन वाइल्डलाइफ नाम के एक फेसबुक ग्रुप पर कोबरा की ये तस्वीर शेयर की गई थी। खबरों के मुताबिक ये तस्वीर सांपों को बचाए जाने और जंगल में छोड़े जाने के बाद क्लिक किया गया था। वहीं सोशल मीडिया पर राजेंद्र सेमलकर नाम के एक यूजर ने इन फोटोड की एक पूरी सीरीज पोस्ट की, जिसमें अमरावती जिले के हरिसल जंगल में एक पेड़ के तने के चारों ओर तीन कोबरा लिपटे हुए दिखाई दे रहे हैं। सेमलकर ने इसे शेयर करते हुए लिखा, “जादुई मेलघाट, हरिसल के जंगल में देखे गए 3 कोबरा!” वहीं इस पोस्ट पर अबतक 4,700 से ज्यादा यूजर्स ने लाइक किया है।

अगर आपने अपने जीवन के कभी भी ऐसा नजारा देखा है तो कमेन्ट करके जरूर बताये !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *