छोटे किसान भी 40000 रुपये मे शुरू कर सकते हे इस पौधे की खेती और कमा सकते हे 3 से 4 लाख रुपये, जानिए कैसे?

Informational News

भारत किसान प्रधान देश हे, आज भी भारत की आधे से ज्यादा जनसंख्या किसानी करती हे या किसानी के साथ जुडी हुई हे. किसानो की हालत किसी से छुपी नही हे किसानो केलिए कितनी ही योजनाए लेन के बाद ऐसे लाखो किसान हे जो अपनी महेनत के सामने अछि कमाई नहीं कर पाते। आज हम एक ऐसी विशेष खेती या प्लांटेशन के बारे मे बताने जा रहे हे जिससे किसान को काफी अच्छा मुनाफा हो सकता हे  इसमे मदद करती हे.

बोन्साई पौधे की खेती, Bonsai plants farming

बोन्साई पौधे को खरीदने वालो की संख्या दिनप्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हे. पौधे के शौखिन इसके लिए मुह मांगी किम्मत देने के लिए भी तैयार रहते है. बोन्साई प्लान्ट जो कम पैसे में शुरू करने का प्लान्ट है उसमें तैयार होने के बाद अच्छि किम्मत मिलती है.बोन्साई प्लान्ट जो लोगो के लिए गुडलक माना जाता है लोग उसे शोख से खरीदते है.

40000 मे इसका प्लांटेशन शरू कर सकते है उसके बाद अच्छि कमाई करने के बाद आप इस प्लान्ट का आकर बदल सकते है उसके लिए भी सरकार सहाय करती है. इसके जरिए अच्छि कमाई हो सकती है बोन्साई प्लान्ट जिसमे काम खर्च में तैयार हो जाता है. वास्तु शास्त्र, ज्योतिष शास्त्र ओर गुडलक के लिए इस पौधे का उपयोग होता है.

कितनी होती है बोन्साई पौधा (Bonsai Plant) की किम्मत

बोन्साई प्लान्ट जो कम खर्च में शुरू हो जाता है उसके पौधे की कीमत 200 से शरू होती हे और 2500 तक पौधे की किम्मत होती है. प्लान्ट बडा होने के बाद इस प्लांट के आशिक लोग या पसंद करने वाले लोग इसकी मुह मांगी कीमत दे के खरीदते है. कही लोग इसे इसलिए भी खरीद ते हे क्यों की वह बोन्साई प्लान्ट में वास्तु शास्त्र, ज्योतिष शास्त्र ओर गुडलक के तौर पे अच्छा मानते हे और इसे लकी मानते हे.

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कहीं सारी चीजों की जरूरत पड़ेगी, जिसमे पानी, साफ रेती कंकड़, कांच के पोर्ट, कांच की गोलिया, पतला तार, स्प्रै बॉटल, पोधो को छाया देने के लिए जाली का शेड जरुरी है, और साथ ही साथ 100 से 150 वर्ग फुट जमीन जरुरी है. इस बिजनेस को आप कम निवेश करके भी शरू कर सकते है. सबसे कम निवेश में सिर्फ 5000 रूपये की जरुरत है. और आप बिजनेस को बड़े पैमाने पर शरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको 20000 की जरुरत रहेंगी। आप इस बिजनेस से लाखो रूपये कमा सकते है.एक हेक्टर में 1500 से 2000 पौधे लगा सकते है.और दो पोधो के बिछे में जो जगह रहती है इस में आप कोई अन्य फसल लगा सकते हैऔर आप 3 साल बाद 4 लाख से ज्यादा कमाई की जा सकती हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *