चौंकाने वाली छवि में छुपे 5 जीवों को खोजने की चुनौती, दिमाग के फ्यूज़ उड़ा देगी ये तस्वीर

News

भगवान ने नजर तो सबको एक जैसी ही दी है लेकिन हर किसी का किसी भी चीज को देखने का तरीका अलग अलग होता है।कई बार कई चीजें हमारे सामने होती हैं लेकिन हमारी आंखें जो हैं वो उन्हें देख नहीं पाती। ऐसे बहुत से लोगो के साथ होता है अक्सर हम आसान प्रश्न के उत्तर देने में भी असफल रहते है। लेकिन आप कितने हाजर जवाबी है और किसी भी चीज कितनी आसानी से और जल्द जवाब देते है वह आपका व्यक्तित्व दर्शाता है।

एक ऐसी ही तस्वीर सोशियल मीडया पर वायरल हो रही है। जो आपके दिमाग की कसरत भी करायेगी और आपके व्यक्तिव के बारे भी बतायेगी।आज इंटरनेट पर दिमाग को थका देने वाली बहुत सी तस्वीरें आपको आसानी से मिल जाएंगी। अब आप आज कल सोशियल मिडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर को ही ले लीजिये इसमें एक भालू छुपा हुआ है। लेकिन पूरा दिखना तो दूर लोगों को उसकी असली एक झलक तक नहीं दिख रही। यकीन ना हो तो आप भी चैलेंज लेकर देख लें।

दिमाग के फ्यूज़ उड़ाने वाली इस तस्वीर में छुपे पांच जानवरों को खोजने की चुनौती मिली है। लेकिन उनकी तलाश कर पाना इतना आसान नहीं है। पेड़ की आड़ी तिरछी शाखाओं के बीच छुपे जीवों को ढूंढने के लिए दिमागी कसरत करनी पड़ेगी। तब जाकर चुनौती को जीतने का चांस बनेगा। तो ध्यान से देखिए और बताइए कि आप तस्वीर में छुपे कितने जीवों को खोज सकते हैं?

सफेद बैकग्राउंड पर बने पेड़ की तस्वीर दिमाग का घनचक्कर करने के लिए काफी है। मगर ध्यान केंद्रित कर जरा गौर करने पर धीरे-धीरे छवियां साफ होने लगेंगी. पेड़ की जिसकी शाखाओं के बीच पांच जानवर छिपे हुए हैं. अगर आप करीब से देखेंगे तो पेड़ की शाखाओं से जानवरों का आकार बनता नज़र आने लगेगा।

अगर गौर से देखेंगे तो पाएंगे कि पेड़ के कुछ पत्ते असल में जानवरों की आंखें हैं और कई शाखाओं को एक-दूसरे से जोड़ती कुछ आकृतियां मुर्गों जैसी शक्लें उभारने लग जाएंगी। तस्वीर में कुल 5 पांच जीव हैं. जिनमें से एक मुर्गी, एक मुर्गा और तीन चूज़े शामिल हैं। एक बार आपको तस्वीर में सभी मुर्गे-मुर्गी दिख गए तो समझिए आपकी रिज़निंग स्किल ज़बरदस्त हैं। वरना ऐसी तस्वीर में छुपी असल आकृति को पहचान पाना इतना भी आसान नहीं होता जितना सुनने और सोचने में लगता है। ऐसे ही कई और ऑप्टिकल भ्रम वाली तस्वीरें इंटरनेट पर भूचाल मचाती रहती है। जिससे खाली वक्त में टाइम पास और अच्छा एंटरटेंमेंट भी हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *