घर बैठे बैठे सिर्फ 20,000 रुपये लगाकर शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने लाखों रुपये की होगी कमाई!

Informational

आज के समय में हर युवान अपना कुछ करने का सोचता रहता है। भले ही वह नौकरी कर रहा हो तभ भी उसे कुछ अपना बिजनेस करने न दिमाग में चल रहा होता है। लेकिन कई बार बजट ज्यादा हो जाने के वजह से बिजनेस करने के सपने को लोग अधूरा छोड़ देेते है। अगर आप भी उन लोगो में से हो जो कम पैसो में अपना बिजनेस शुरू करना चाह रहे है तो यह लेख आपके लिये है।

आज हम आपको इस लेख में एक ऐसा आइडिया देंगे जहां सिर्फ 20,000 रुपये खर्च करके लाखों रुपये महीने की कमाई कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं लेमनग्रास खेती के बारे में। इसे नींबू घास भी कहते हैं। इस खेती से तगड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है। इसकी खेती करने के लिए आपको सिर्फ 20,000 रुपये की जरूरत है। इन पैसों से आप लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।लेमनग्रास के बिजनेस को लेकर पीएम मोदी (PM Modi) ने भी मन की बात इसका जिक्र किया था। पीएम मोदी ने एक बार मन की बात में जिक्र करते हुए कहा था कि लेमन ग्रास की खेती से किसान अपने आप को तो सशक्त बना ही रहे हैं, साथ ही देश की तरक्की में भी योगदान दे रहे हैं।

लेमन ग्रास की बाजार में भारी मांग

लेमन ग्रास से निकलने वाले तेल की बाजार में काफी मांग है। लेमन ग्रास से निकलने वाला तेल कॉस्मेटिक्स, साबुन, तेल और दवा बनाने वाली कंपनियां इस्तेमाल करती हैं। यही वजह है कि मार्केट में इसके बेहतर दाम मिल जाते हैं। इस खेती की सबसे खास बात यह है कि इसे सूखा प्रभावित इलाकों में भी लगाया जा सकता है। लेमनग्रास की खेती से आप सिर्फ एक हेक्टेयर से ही साल भर में करीब 4 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

इसमें खाद की जरूरत नहीं

लेमन ग्रास खेती में खाद की कोई जरूरत नहीं पड़ती है इसके साथ ही इसे जंगली जानवरों के नष्ट करने का भी कोई डर नहीं है। एक बार फसल की बुवाई होने के बाद यह लगातार 5-6 साल तक तक चलती रहती है।

कब उगाएं लेमन ग्रास

लेमन ग्रास की खेती करने का बेहतर समय फरवरी से जुलाई के बीच है। एक बार लगाने के बाद इसकी छह से सात बार कटाई होती है। एक साल में तीन से चार बार कटाई होती है। लेमन ग्रास से तेल निकाला जाता है। एक साल में एक कट्ठे जमीन से करीब 3 से 5 लीटर तेल निकलता है। इस तेल के दाम 1,000 रुपये से लेकर 1,500 रुपये हैं।

लेमन ग्रास लगाने के 3 से 5 महीने बाद इसकी पहली कटाई की जाती है। लेमन ग्रास तैयार हुआ है या नहीं। इसका पता लगाने के लिए इसे तोड़कर सूंघें, सूंघने पर नींबू की तेज खुशबू आए तो समझ जाएं कि यह घास तैयार हो गई है। जमीन से 5 से 8 इंच ऊपर इसकी कटाई करें। दूसरी कटाई में प्रति कट्ठा 1.5 लीटर से 2 लीटर तेल निकलता है। तीन सालों तक इसकी उत्पादन क्षमता बढ़ती है। लेमनग्रास की नर्सरी बेड तैयार करने का सबसे अच्छा समय मार्च-अप्रैल का महीना है।

कितनी होगी कमाई

अगर आप एक हेक्टेयर में लेमन ग्रास की खेती करते हैं तो शुरुआत में 20,000 से 40,000 रुपये की लागत आएगी। एक बार फसल लगाने के बाद साल में 3 से 4 बार कटाई की जा सकती है। मेंथा और खस की तरह ही लेमन ग्रास की पेराई होती है। 3 से 4 कटाई पर करीब 100 से 150 लीटर तेल निकल आता है। एक हेक्टेयर से साल भर में करीब 325 लीटर तेल निकल जाएगा। तेल की कीमत करीब 1200-1500 रुपये प्रति लीटर होती है यानी 4 लाख से 5 लाख रुपये तक की कमाई आराम से हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *