घर के अंदर कुआं खोद रहा था शक्स्य, खुदाई के वक्त निकला 700 करोड़ का पत्थर। जाने अब कौन होगा इसका मालिक सरकार या वह शक्स जिसकी जमीन थी।

Informational News

किस्मत का पासा कब पलट जाए किसी को पता नहीं होता। किस्मत राजा को रंक बना देती है और रंक को राजा। आज हम आपके सामने ऐसे ही कहानी लेकर आए हैं जहां पर एक शख्स रातों रात बन गया करोड़पति। अपने पास ही के देश यानी श्रीलंका के कोलंबो में एक शख्स अपने घर के पास कुआं खोद रहा था कुए से एक बड़ा सा पत्थर मिला जो दूसरे पत्थरों से कुछ अलग था उस शख्स ने घर के आंगन में वह पत्थर छोड़ दिया। कुछ महीने कुछ साल बाद जब एक शख्स की नजर इस पत्थर पर पड़ी तो उसने इस पत्थर की जांच करवाने को बोला उसने बोला कि एक ही सामान्य पत्थर नहीं लग रहा। पत्थर को देख कर लग रहा है कि इसमें कोई कीमती धातु छुपी हुई है या तो यह पत्थर किसी अच्छे काम में आ सकता है।

शख्स ने अपने रिश्तेदार की बात पर इतना ध्यान नहीं दिया। कुछ महीने बीतने के बाद उस शख्स को आर्थिक रुप से तंगी महसूस हुई उसने तय किया कि उस पत्थर को किसी विशेषज्ञ को दिखाएगा विशेषज्ञों को बुलाया गया और वह पत्थर को दिखाया गया विशेषज्ञों ने बताया कि यह पत्थर कोई आम पत्थर नहीं है। यह हजारों लाखों साल पुराना नीलम पत्थर है। आपको बता दें कि नीलम एक हीरे जवाहरात की तरह एक कीमती पत्थर होता है। जब इसका वजन किया तो विशेषज्ञ की आंखें भी फट गई क्योंकि इस पत्थर का वजन था 510 किलोग्राम।

जब विशेषज्ञ ने इसको विदेशी मार्केट में मार्केट वैल्यू पता की तो पता चला की यह 2500000 केरेट का नीलम पत्थर है जिसकी बाजार कीमत 720 करोड़ से भी ज्यादा है। पूरी दुनिया में इतना बड़ा नीलम कहीं नहीं पाया गया है। यह कीमती पत्थर होने के साथ-साथ इसने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया है। बताया जा रहा है कि इस पत्थर को या तो म्यूजियम में रखा जा सकता है या तो कोई बड़ा शख्स इसको खरीद सकता है। सरकार ने उस शख्स को बताया कि यह तुम्हारी जमीन से निकला है तो इसके मालिक आप रहेंगे परंतु यह एक कीमती पत्थर होने की वजह से सरकार इसको अभी के लिए जप्त करके पूरी रक्षा व्यवस्थाओं के साथ संभाल कर रखेंगे जब भी आपको इसको बेचना हे, म्यूजियम को देना हो या सरकार को दान करना हो आप कर सकते हो।


वह कहां जाता है ना जब किस्मत साथ हो तो आपको कोई नहीं रोक सकता वैसा ही कुछ इस शख्स के साथ हुआ है। किस्मत के जोर के आगे किसी की नहीं चली एक ही रात में शक्स्य रंक से राजा बन गया जिसको रोजिंदा खाने-पीने की भी दिक्कत थी वह आज 700 करोड़ का मालिक बन गया। किस्मत भी क्या अजीब खेल खेलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *