ग्लोबल डायमंड इंडस्ट्री रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक हीरा बाजार में आने वाले दिनो मे इस वजह से आने जा रही है भारी तेजी

Informational News

हाल ही में दुबई में रखा हुआ रफ डाइमोंड ऑप्शन को अच्छा प्रतिसाद मिला है और हजारों करोड के रफ हिरे मात्र तीन ही दिन मे बिक गए हैं। हीरो के मार्केट में या डायमंड मार्केट में आने वाले दिनों में भारी तेजी बताई जा रही है। आपको बता दें कि डायमंड मार्केट के साथ भारत के मुंबई सहित सूरत जैसे कहीं छोटे-मोटे शहर जुडे हुए है और भारत मे डायमंड को पॉलिश कर के विदेशी बाजारों में बेचा करता है।

रिपोर्ट के मुताबित बताया गया है कि वैश्विक डायमंड डिमांड आने वाले वक्त मे और तेज होने वाली है। इस रिपोर्ट के अनुसार रफ डायमंड की कीमत मे 2019 मे 7% और 2020 में 11% की कमी देखी गई थी। वही 2021 में इसमें 21% की तेजी देखी गई है।

इसके साथ- साथ पोलिस डायमंड की मांग मे भी डिमांड देखी गई है। 2019 और 2020 मे यह पॉलिश डायमंड की कीमत 3% से 5% की कमजोरी देखी गई थी। वही 2021 मे 9% का उछाल देखा गया है। यह सब दिखाता है कि डायमंड की मांग बाजारों में वापस आ गई है और इसकी जमकर खरीदी हो रही है। आपको बता दे कि ज्यादातर डायमंड विदेशों में एक्सपोर्ट होते है।

अगर डायमंड में तेजी आती है तो इससे भारत को सीधा फायदा हो सकता है भारत के सूरत और मुंबई जैसे शहर में हजारों लाखों की संख्या में कर्मचारी यहां पर काम करते हैं। विदेशों में आई हीरो की मांग से भारत में रोजगारी बढ़ सकती है और इससे भारी मुनाफा भी आ सकता है। इस अहवाल के मुताबिक रियल डायमंड और लैबग्रोन डायमंड दोनों की डिमांड बढ़ती हुई देखने को मिली है लेबगरौन डायमंड कुदरती डायमंड से सस्ता होता है। इस साल आगे भी डायमंड की कीमतें बढ़ने के आसार देखे जा रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *