गोली की रफ्तार से चलेगा इंटरनेट, Jio ने की साल की सबसे बड़ी घोषणा, अच्छे से अच्छे पछाड़ दिए

News

जब से मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जिओ ने टेलीकॉम क्षेत्र में कदम रखा है उसने कुछ समय में सालो से टेलीकोम क्षेत्र पर राज कर रही कम्पनियो पीछे धकेला था। एक तरह से कह सकते है देश में डिजिटल क्रांति लाने में रिलायंस जिओ का अहम् योगदान है। रिलायंस जिओ अब इंटरंनेट की दुनिया में क्रांति लाने वाले है इसके लिए जिओ ने सोमवार को साल की सबसे बड़ी घोषणा कर दी है।

रिलायंस जियो ने सोमवार को कहा कि वह लक्जमबर्ग स्थित दूरसंचार कंपनी एसईएस के साथ साझेदारी करके पूरे भारत में Satellite-आधारित ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू करेगी।जिससे अनुमान लगाया जा रहा है के गोली की रफ्तार से चलेगा इंटरनेट। जियो स्पेस टेक्नोलॉजी लिमिटेड नामक एक संयुक्त उद्यम जियो स्टेशनरी जीईओ GEO और मीडियम अर्थ ओरबिट (एमईओ) (MEO) Satellite आदि के संयोजन का लाभ उठाकर ब्रॉडबैंड सेवाओं के विकास का नेतृत्व करेगा। Jio ने कहा, मल्टी-गीगाबिट लिंक और उद्यमों मोबाइल बैकहॉल और रीटेल ग्राहकों को 100Gbps की अधिकतम स्पीड प्रदान करने में सक्षम होगी।

बतादे के अभी तक जियो की नई सैटेलाइट-आधारित ब्रॉडबैंड सेवा का कोई नाम नहीं दिया गया है। लेकिन कुछ जानकारों का कहना है के यह एलोन मस्क के स्टारलिंक के लिए एक अच्छी कॉम्पिटिशन देगा, पिछले एकाद साल से स्टरलिंक भारत के इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के घरों का रास्ता खोजने के लिए संघर्ष कर रहा है। एलोन मस्क के स्टारलिंक ने पिछले साल भारत में प्री-ऑर्डर लेना शुरू किया था, लेकिन कम्पनी को इंटरनेट सेवाओं के लाइसेंस के संबंध में रूकावट आने के कारण स्टारलिंक को इच्छुक उपयोगकर्ताओं को प्री-ऑर्डर पैसे वापस करने पड़े थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *