गैस सिलिंडर पर सब्सिडी पाने के लिए अपने LPG कनेक्शन से लिंक करें Aadhaar, जानें कैसे होगी लिंकिंग

News

देश में हर महीने LPG गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। एक तो रसोई गैस 1000 के करीब पहुंच गया इससे आम आदमी का जीना हराम हो गया है और ऊपर इतना महँगा गैस होने के बाद रसोई गैस पे मिलने वाली सबसिडी भी बंद हो गई है। लोगो का हाल बद से बत्तर हो रहा है। लोगो के मन में सबसिडी को लेके तरह तरह के सवाल उठ रहे है। ऐसे में हाल ही में ही एक खबर आयी है के अगर आप अपना आधार कार्ड LPG कनेक्शन के साथ रजिस्ट्रड कराते है तो आपको सबसिडी मिल सकती है !

अगर आप अपने एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक करना चाहते हैं तो अब आपको परेशान होने को कोई जरूरत नहीं है। यह बहुत आसान है आप इसे घर बैठे बैठे कुछ मिनिटो में कर सकते हो। अभी के नियमो के अनुसार रसोई गैस पर सब्सिडी पाने के लिए आपको अपने गैस कनेक्शन को अपने आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य होगा। ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को LPG कनेक्शन के साथ जुड़ने के स्टेप निचे दिए गए है।

तो चलिए आपको बताते है कैसे आप अपने आधार कार्ड से गैस सिलिंडर पर सब्सिडी पाने के लिए अपने LPG कनेक्शन से लिंक कर सकते है आप ऑनलाइन से अपना आधार कार्ड गैस कनेक्शन के साथ लिंक कर सकते है।

सबसे पहले आप UIDAI के वेबसाइट पर जाये और वह पे Resident Self Seeding सिलेक्ट कर वहा मांगी गई जानकारी फील करे।उसके बाद अपने बेनेफिट टाइप में ‘एलपीजी’ का चयन करें। इससे आपका आधार कार्ड आपके एलपीजी कनेक्शन से जुड़ जाता हैं। अब अपने एलपीजी कनेक्शन का नाम डालें,जैसे के BPCL या IOCL और HP , फिर अब यहां दी गई लिस्ट में से डिस्ट्रीब्यूटर का नाम सिलेक्ट करे और फिर उसके बाद आपको अपना एलपीजी कंज़्यूमर नंबर डालना होगा।

आपका मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आधार नंबर डालने के बाद ‘सबमिट’ पर क्लिक करें ,इसके बाद आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक OTP आएगा ,अब इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए इस OTP को डालें। आपकी रिक्वेस्ट के रजिस्टर होने के बाद वहां दी गई जानकारी का वेरिफिकेशन होगा.डिटेल वेरिफिकेशन होने के बाद इसका एक नॉटिफिकेशन आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा। स्टेप 10- बस इस प्रोसेस के पूरा होते ही आपके आधार कार्ड से LPG कनेक्शन आधार से लिंक हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *