गाड़ी में अगर भरवाते हैं 100, 200, 500 का पेट्रोल तो हो जाइए सावधान, इन तरीकों से पेट्रोल पंप वाले लूट रहे हैं आपको

Informational News

देश में पेट्रोल डीजल के दाम भले कम हुए हो लेकिन अभी जो दाम है वह ज्यादा ही है। पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से लोगो का बजट बिगड़ गया है। अब अगर ऐसे में पेट्रोल पम्प वाले भी आम लोगो को लूटने लगे तो आम आदमी क्या होगा। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पेट्रोल पम्प होने वाली धोखाघडी से कैसे बच सकते है उसके उपाय बताएँगे।

मीटर की रीडिंग हमेशा जीरो हो

आप जब भी किसी पेट्रोल पम्प पे पेट्रोल या डीजल भरवाने जाये तो पेट्रोल या डीजल भरवाने से पहले आप चेक मीटर रीडिंग जीरो है के नहीं। अगर जीरो नहीं है तो उसको पहले जीरो करवाये। इसके बाद आप पेट्रोल या डीजल डलवा रहे है और उसके साथ साथ मीटर की रीडिंग नहीं बढ़ रही है तो समजले के आपके साथ कोई झोल हो रहा है।

राउंड फिगर में कभी ना भरवाये पेट्रोल या डीजल

दूसरी और जरुरी बात आप जब भी पेट्रोल या डीजल भरवाने जाएं तो कभी भी 50 ,100 या 200 के राउंड फिगर में पेट्रोल या डीजल ना भरवाये क्योंकि बहुत लोगो का कहना है के पेट्रोल पंप वाले डिस्पेन्सर मशीन में इन राउंड फिगर्स के साथ कम तेल को सेट कर देते हैं, जिससे हमें लगता है कि सौ रुपए का तेल मिल रहा है जबकि सेटिंग के कारण सौ में ग्राहक को कम तेल मिल रहा होता है। ऐसी घोखाघडी से बचने के लिए कभी भी राउंड फिगर में तेल ना डलवाये। हमेशा 130 से 170 का ही पेट्रोल भरवाने के आग्रह रखे।

टेक्नोलॉजी का फायदा उठा के हो रही है धोखाधड़ी

टेक्नोलॉजी जब भी ईजाद होती है वह दुनिया में अच्छे कामो के लिए ही आती है। लेकिन कुछ लोग इसका दूर उपयोग करके लोगो को ठगने का काम करते है। अब कई पेट्रोल पम्पस पर रिमोट कंट्रोल चिप के जरिये पाइप से पेट्रोल का फ्लो घटा दिया जाता है। इससे ग्राहक को मीटर में रीडिंग ज्यादा दिखती है लेकिन तेल गाडी में कम डाला जाता है।

सभी पेट्रोल पम्प वाले एक समान नहीं होते। कुछ पेट्रोल पम्प वाले ऐसा करते भी होंगे और कुछ नहीं भी। लेकिन आपको ऊपर बताई गई बातों को ध्यान में रखना है और पेट्रोल पंप पर होने वाले धोखाधड़ी से अपने आपको बचाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *