गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं तो जल्दी कीजिए, अगले साल से महंगी होने वाली हैं मारुती की कारें!

Informational News

अगर आप नयी कार खरीदने का सोच रहे है तो यह खबर आपके लिये बहुत जरुरी है। बतादे के अगर आप मारुती की कार खरदीने सोच रहे है तो आप इस साल में ही कार खरीद ले क्योकि खबरों के मुताबिक आने वाले साल 2022 में मारुती ने अपनी कारों की कीमत बढ़ाने की योजना बना रही है।

अगर आप नए साल में मारुति सुजुकी की कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां आपके लिए कुछ चौंकाने वाली खबर है। गुरुवार को मारुति सुजुकी ने स्टॉक एक्सचेंज को जानकारी दी कि वह जनवरी 2022 से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी। अलग-अलग मॉडल की कीमत अलग-अलग होगी। मारुति सुजुकी अपनी कारों की कीमतों में वृद्धि करेगी क्योंकि कारों को बनाने में उपयोग की जाने वाली आवश्यक सामग्री की कीमतें बढ़ जाती हैं।

मारुति सुजुकी ने शेयर बाजार की जानकारी देते हुए कहा कि पिछले एक साल में कई तरह की इनपुट कॉस्ट बढ़ी है, जिसका असर कंपनी की कारों पर पड़ रहा है। और यही कारण है कि, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, जो कीमतें बढ़ी हैं, उन्हें उपभोक्ताओं द्वारा कीमतों को थोड़ा बढ़ाकर वहन करना पड़ता है। कंपनी ने एक बयान में यह भी कहा कि उसकी योजना जनवरी 2022 में कीमतों में बढ़ोतरी को लागू करने की है। और यह मूल्य वृद्धि अलग-अलग मॉडलों के लिए अलग-अलग होगी।

सामग्री की कीमतों में वृद्धि के रूप में कारों की कीमतें बढ़ेंगी

मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने नवंबर में एक साक्षात्कार में पीटीआई को बताया कि किसी भी ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) के लिए, सभी लागत संरचनाओं में सामग्री की लागत सबसे महत्वपूर्ण कारक है। ओईएम की कुल लागत का लगभग 70 से 75 प्रतिशत केवल सामग्री लागत है। दूसरी तिमाही में, शुद्ध बिक्री अनुपात सामग्री लागत 80.5 प्रतिशत के उच्च स्तर पर पहुंच गई। और यह एक अभूतपूर्व वृद्धि है।

गौरतलब है कि कोरोना काल के बाद सामग्री की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते मारुति सुजुकी ने भी साल 2021 में कारों की कीमतों में इजाफा किया है। जनवरी और जून में भी खबरें आईं कि कंपनी ने कारों की कीमतें बढ़ा दी हैं। और अब नए साल में भी मारुति सुजुकी दाम बढ़ा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *