गंगा एक्सप्रेसवे को मिली हरी झंडी, अदानी ग्रुप को मिला एक्सप्रेस हाईवे बनाने का काम, जानिए कितनी आयेगी लागत और कब तक पूरा हो जाएगा काम

Informational News

पिछले 7 सालों में गडकरी जी ने अपने कार्य क्षेत्र में और भारत में भारी मात्रा में रोड हाईवे बनाने का काम शुरू रखा है। हाईवे के काम के चलते है, उनको पक्ष ही नहीं मगर विपक्ष से भी तारीफ मिलती देखी गई है। अभी कुछ ही वक्त पहले दुनिया का सबसे ऊंचाई पर बनने वाला रोड भी भारत में बनाया गया है। वही भयंकर पहाड़ों के बीच से चार धाम यात्रा का रोड भी बनाया जा रहा है जिससे यात्रियों को आसान सुविधा प्रदान की जाए। अब सुनने में आ रहा है कि हरिद्वार से प्रयागराज और वाराणसी तक गंगा एक्सप्रेस वे बनने जा रहा है।

योगी सरकार की यह महत्व कांक्षी परियोजना है और इस परियोजना का काम या निर्माण का काम अदानी ग्रुप के सहित और दो कंपनियों को दिया गया है। इस परियोजना के तहत हरिद्वार से मेरठ तक का सड़क और फिर मेरठ से प्रयागराज तक 6 लाइन की 5 नौ 4 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस हाईवे बनाया जाएगा। औरैया उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस हाईवे बन के तैयार होगा। यह परियोजना इतनी बड़ी है तो इसकी लागत भी बड़ी होगी और इस परियोजना में हॉरिबल 36000 करोड़ का मूल्यांकन किया गया है। इस प्रोजेक्ट में इन कंपनियों ने बोली लगाई थी।

न्यू विशालकाय प्रोजेक्ट दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस पूरे प्रोजेक्ट को चार ग्रुप में बांटा गया है। जिसमें तीन ग्रुप को पूरा करने का काम अदानी ग्रुप ने उठाया है। जबकि मेरठ से अमरोहा तक का काम आईआरबी इन्फ्राट्रक्चर डेवलपर्स को मिला है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी इस महीने के अंत तक इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास कर देंगे और उसे बाद में इसका काम शुरू हो जाएगा।

यह योजना मुख्य द्वार पर मेरठ से प्रयागराज तक की है मगर इसमें हरिद्वार और वाराणसी का भी जोड़ा गया है। तो यह योजना भी साधुवाद मेरठ मेरठ से अमरोहा अमरोहा से बदायूं फिर हरदोई, किनोज, लखनऊ रायबरेली और आगे स्टेशन प्रयागराज रहेगा। एक्सप्रेस हाईवे के लिए सरकार ने जमीन अधिग्रहण करने का काम भी शुरू कर दिया है और इस परियोजना के और हाईवे के दोनों और औद्योगिक विकास को ध्यान में रखते हुए औद्योगिक कॉरिडोर भी बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *