खेत जोतते समय चट्टान से टूट गया किसान का हल, दोस्तों को बुला चट्टान निकाली तो दिखा हैरतंगेज नजारा

Informational

खेत जोतते समय चट्टान से टूट गया किसान का हल, दोस्तों को बुला चट्टान निकाली तो दिखा हैरतंगेज नजारा

दुनिया में हरेक के जीवन में कुछ न कुछ छोटी या बड़ी समस्याए आती जाती रहती है। कई बार हम जब भी किसी मुसीबत में होते है और बहार से उसका हल निकाल ने की सोचते है तो हमे इस समस्या का समाधान आसान नहीं दीखता तो हम डर जाते है। लेकिन हकीकत में कुछ ऐसा नहीं होता अक्सर हमें जिसे बड़ा प्रॉब्लम समझते है उसका हल हमें आसानी से मिल जाता है। चलिए इस सिख को एक बहुत अच्छी कहानी से समझने कोशिश करते है।

जब एक पत्थर ने किया किसान की नाक में दम

बतादे के आज से कुछ सालो पहले एक गांव में किसान रहता है गांव के सब किसानो की तरह वो भी उसके खेत में खेती करने के लिए रोजाना खेत में जाता था। हर रोज की तरह आज भी वह अपने खेत को जोत ने के लिए बेल लेके खेत में गया। लेकिन फिर अचानक खेत जोतते उसके हल से एक बड़ी चट्टान टकराई हो जिससे किसान और बेल गिर पड़े और उसका हल टूट गया।

किसान उस दिन तो गुस्से से लाल हो के खेत में से घर चला आया लेकिन उसने पूरी रात सोचा के कल जैसे ही खेत में जाऊंगा वैसे ही उस चट्टान जैसे पत्थर को निकाल फेकूंगा। फिर उसने सोचा के में अकेला कैसे उस चट्टान जैसे पत्थर को जमीन ने निकाल पाउँगा तो उसने सुबह होती है अपने आस पड़ोस में लोगो को बताया तो सभी उसकी मदद करने के लिए तैयार भी हो गए।

वह अपने गांव गया और चार पाँच लोगों को ले आया। उसने सबसे कहा कि “देखों जमीन से निकले इस चट्टान के हिस्से ने मेरा बहुत नुकसान किया है। आज हम सब मिलकर इसे जड़ से बाहर निकाल देंगे।” ऐसा कहकर उसने फावड़े से पत्थर के किनारे पर वार किया। लेकिन सिर्फ दो बार के वार में ही पूरा-का पूरा पत्थर ज़मीन से बाहर निकल आया।

यह देख वहाँ खड़े लोग हैरान रह गए। उन्होंने हंसते हुए किसान से पूछा “भाई तुम तो बोल रहे थे कि खेत में एक बड़ी सी चट्टान दबी हुई है। लेकिन ये तो मामूली सा पत्थर निकला।” यह देख किसान भी दंग रह गया। सोचने लगा जिसे में भारी-भरकम चट्टान समझ रहा था वह असल में सिर्फ एक छोटा सा पत्थर था।

किसान पछताने लगा कि यदि उसने पहले ही इस पत्थर को बाहर निकालने की कोशिश की होती तो उसका इतना नुकसान नहीं होता। दोस्त भी उसका इस तरह मजाक नहीं उड़ाते।

कहानी की सीख

इस कहानी से हमे सीख मिलती है कि जब लाइफ में कोई प्रॉब्लम आए तो उसे नजरअंदाज करने या टेंशन लेने की बजाय उसका हल खोजना शुरू कर देना चाहिए। समस्या से हार नहीं मानना चाहिए। हर समस्या का एक समाधान जरूर होता है। बस कभी ये समाधान जल्दी मिल जाता है तो कभी बहुत देरी लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *