खुशखबरी : ई-साइकिल खरीदने पर सरकार देगी सब्सिडी, होगी इतनी बचत !

Informational

ग्लोबल वॉर्मिंग और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण पूरी दुनिया में ई-साइकिल (E Bicycle) का चलन काफी बढ़ रहा है। ई-साइकिल कई हेल्थ बेनिफिट्स भी प्रदान करती हैं, साथ ही आपके बजट में भी फिट बैठती है। ऐसे में अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक साईकिल खरीदना चाहते हो तो बतादे के यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

बतादे के अभी जो लोग ई-साइकिल खरीदने की सोच रहे है सरकार उन्हें जल्दी ही खुशखबरी दे सकती है। खबरों के मुताबिक ई-वाहनों की खरीदी को बढ़ावा देने के लिए सरकार पहले से इलेक्ट्रिक बाइक और कार पर तो सब्सिडी देती है , लेकिन अभी से इलेक्ट्रिक साईकिल को भी बढ़ावा देने के लिये सरकार भी इलेक्ट्रिक साईकिल को सब्सिडी के दायरे में शामिल करने पर विचार कर रही है।

बता दें कि अभी तक फेम-2 योजना के दायरे में इलेक्ट्रिक दोपहिया, तिपहिया, चार पहिया यात्री वाहन और माल ढोने वाले वाहनो पर सरकार सब्सिडी देती है। लेकिन अब आने वाले कुछ समय में ही सरकार सभी ई-वाहनों की पूरी श्रृंखला पर सब्सिडी देने का विचार कर रही है। खबरों की मानें, तो ई-वाहनों के लिए सब्सिडी योजना फेम-2 के दायरे में ई-साइकिल को भी शामिल किया जा सकता है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था। इस समिति ने सरकार को ई-साइकिल पर सब्सिडी देने का फॉर्मूला दिया है। इसके तहत ई-साइकिल पर 5 हजार रुपए प्रति यूनिट तक की सब्सिडी देने का सुझाव दिया गया है। इस समिति का कहना है कि इस तरह सब्सिडी की सुविधा से ग्राहक को ई-साइकिल खरीदने पर कम से कम 3000 रुपए की बचत होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि अभी कुच चुनिंदा राज्य सरकारें ही ई-साइकिल की खरीद पर सब्सिडी दे रही हैं. दिल्ली सरकार ने पिछले साल नवंबर में ई-साइकिल की खरीद पर 25 प्रतिशत तक सब्सिडी की सुविधा दी, जो अधिकतम 5,500 रुपए होगी। इसके अलावा शुरुआती 10 हजार ई-साइकिल खरीदने वालों को 2-2 हजार रुपए की अतिरिक्त छूट देने का ऐलान भी किया था. बता दें कि आज के समय में वैकल्पिक ईंधनों को प्रोत्साहन मिल रहा है. इस बीच ई-साइकिल (E Bicycle) भी तेजी से लोकप्रिय हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *