खुशखबरी : इन 16 बैंकों के ग्राहकों को कल मिलेंगे 5-5 लाख रुपये, देखें पूरी लिस्ट !

Informational News

देश के 16 सहकारी बैंकों के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। इन बैंकों के ग्राहकों को सोमवार से 5 लाख रुपये मिलना शुरू हो जायेंगे। यह राशि जमा बीमा कवर योजना के तहत प्रदान की जाएगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की सहायक कंपनी DICGC नए नियमों के तहत राशि जारी करेगी।

बतादे के पहले डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) ने 21 बैंकों को सूचीबद्ध किया था, बाद में आयोग ने इनमे से 5 बैंकों को बाहर कर दिया गया है। सूत्रों के अनुसार इन 5 बैंकों में पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक या पीएमसी भी शामिल है, जिसके ग्राहकों को 5 लाख रुपये का जमा बीमा कवर नहीं मिलेगा। ये 5 बैंक या तो विलय की प्रक्रिया में हैं या अब मोराटोरियम से बाहर हैं। इसलिए इन बैंकों के ग्राहकों को 5 लाख रुपये नहीं मिलेंगे।

अगस्त में, संसद ने डीआईसीजीसी (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित किया, जिसने यह सुनिश्चित किया कि खाताधारकों को आरबीआई द्वारा बैंकों पर बंधक लगाने के 90 दिनों के भीतर 5 लाख रुपये तक मिलें। अधिनियम के बाद, सरकार ने 1 सितंबर, 2021 को उस तिथि के रूप में निर्धारित किया है जिस दिन अधिनियम के प्रावधान लागू होंगे। प्रस्तावित तिथि से अनिवार्य 90 दिन 29 नवंबर, 2021 को समाप्त हो रहे हैं। इस हिसाब से 29 नवंबर के अंत तक खाताधारकों के खातों में 5 लाख रुपये उपलब्ध हो जाएंगे.

क्या है नियम ?

DICGC के एक नोटिस में कहा गया है कि इन बैंकों के जमाकर्ताओं, जिन्होंने अभी तक अपने दावे जमा नहीं किए हैं, को सलाह दी जाती है कि वे संबंधित बैंकों से संपर्क करें। दावे के साथ वैध दस्तावेज जमा करने होंगे। बैंक खाते की पूरी जानकारी देनी होगी। खाताधारक को लिखित रूप में घोषित करना होगा कि वह जमा राशि की राशि प्राप्त करना चाहता है। यह बताना चाहिए कि वह अधिकतम 5 लाख रुपये लेने को तैयार है। जिस बैंक में रुपया फंसा है, उसके अलावा एक वैकल्पिक खाता संख्या भी देनी होगी, जिसमें 5 लाख रुपये तक ट्रांसफर किए जा सकें. इस वैकल्पिक खाते को समर्थन से जोड़ा जाना चाहिए।

इन बैंकों के ग्राहक को नहीं मिलेंगे

इस योजना के तहत दूसरे चरण के लिए दस्तावेज जमा करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर, 2021 है जबकि भुगतान की तिथि 31 दिसंबर, 2021 है. पीएमसी बैंक के अलावा, हिंदू सहकारी बैंक लिमिटेड, पंजाब में पठानकोट, महाराष्ट्र में रुपया सहकारी बैंक लिमिटेड और कर्नाटक में जीवन सहकारी बैंक लिमिटेड की आवश्यकता और बीदर महिला शहरी सहकारी बैंक लिमिटेड के जमाकर्ता। निष्कासित हैं। जून में, आरबीआई ने पीएमसी बैंक का अधिग्रहण करने के लिए सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज और फिनटेक स्टार्टअप भारतपे को सैद्धांतिक मंजूरी दी।

इन बैंकों के ग्राहक को मिलेंगे

इन बैंकों के ग्राहकों को मिलेंगे 5 लाख रुपये
अदूर सहकारी शहरी बैंक- केरल
सिटी कोऑपरेटिव बैंक – महाराष्ट्र
कपोल सहकारी बैंक – महाराष्ट्र
मराठा शंकर बैंक, मुंबई-महाराष्ट्र
बाजरा सहकारी बैंक – कर्नाटक
पद्मश्री डॉ. विट्ठल राव में पाटिल – महाराष्ट्र
पीपुल्स कोऑपरेटिव बैंक, कानपुर- उत्तर प्रदेश
श्री आनंद सहकारी बैंक, पुणे-महाराष्ट्र
सीकर अर्बन कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड – राजस्थान
श्री गुरुराघवेंद्र सहकार बैंक नियमित- कर्नाटक
मुधोई सहकारी बैंक – कर्नाटक
माता शहरी सहकारी बैंक – महाराष्ट्र
सरजेरोदादा नासिक शिराला सहकारी बैंक – महाराष्ट्र
इंडिपेंडेंस कोऑपरेटिव बैंक, नासिक-महाराष्ट्र
डेक्कन अर्बन कोऑपरेटिव बैंक, विजयपुर-कर्नाटक
गृह सहकारी बैंक, गुना- मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *