खुशखबरी अब बढ़ने की जगह कम होंगे पेट्रोल डीजल के दाम

News

पिछले 15 – 20 दिनों देश में अनुमान लगाया जा रहा था के चुनाव खत्म होती है देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में काफी तेजी देखने को मिलेगी। देशभर में यही बाते हो रही थी के 10 तारीख को चुनाव ख़त्म होते ही देश भर में पेट्रोल और डीजल के दामों में 15 – 20 रूपये की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। तो बतादे के अब शायद पेट्रोल और डीजल की दाम बढ़ने की जगह उल्टा रास्ता पकड़ सकते है।

पेट्रोल-डीजल बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला कच्चा तेल यानि की क्रूड ऑइल जो के पिछले दिनों काफी तेजी से ऊपर आ रहा था वह अब उतनी ही तेजी से निचे भी जा रहा है। पिछले पांच दिन में जिस तरह क्रूड ऊपर की तरफ भागा था, 2 दिन उल्टे पैर वापस लौट रहा है। दो दिन में क्रूड $139 प्रति बैरल से फिसलकर रिकॉर्ड गिरावट के साथ $108.7 पर आ पहुंचा है। जानकारों का मानना है के अब वो दिन दूर नहीं जब ये $100 के नीचे आ जाएगा। तो अब महंगा नहीं पेट्रोल-डीजल तो सस्ता होने जा रहा है। आइये अब सीधे खबर पर लौटते हैं.

रशिया क्रूड ऑइल में दुनिया में सप्लाय में पहले नंबर है , लेकिन अभी ज्यादातर सभी देशो ने रशिया के व्यापर पर प्रतिबंध लगा दिये है। जिससे पूरी दुनिया में क्रूड ऑइल के दामों में बढ़ोतरी हो रही थी और देशो में क्रूड की कमी। यह सब हालत देख कर UAE अब कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने का तैयार हो गया है। यह खबर के तुरन्त बाद ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स का रेट एक दिन में ही करीब 16.84 डॉलर (13.2 फीसदी) फिसलकर $111.14 प्रति बैरल पर आकर बंद हुआ है। 21 अप्रैल 2020 के बाद ये एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट रही। US क्रूड फ्यूचर्स भी 15.44 डॉलर (12.5 फीसदी) गिरावट के बाद 108.70 डॉलर के स्तर पर बंद हुआ.ये नवंबर 2021 के बाद से सबसे बड़ी एक दिन की गिरावट रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *