खाते में से कट गये पैसे लेकिन ATM में से नहीं निकले पैसे ,अगर इतने दिनों में पैसे नहीं आये तो बैंक को देने होंगे रोजाना 100 !

Informational

आज समय कुछ ही ऐसे लोग होंगे जो पैसे निकालने के लिये बैंक में जाते होंगे या फिर जिनको ज्यादा पैसे निकालने है वो लोग बैंक में जाते है। ऐसे में ज्यादतर लोग देखा जाए तो ATM से निकालते है लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि आपके बैंक खाते से पैसे कटने का मैसेज तो आ जाता है कि लेकिन ATM से पैसे नहीं निकलते हैं। यह सबके साथ हुआ होगा। बतादे के अगर आपके साथ ऐसा कभी नजदीकी भविष्य में होता है तो आपको ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। आपका पैसा कहीं नहीं जाएगा लेकिन इसके लिए आपको एक छोटा सा काम करना होगा। ये कई कारणों से हो सकता है. पहले हम आपको बताते हैं कि ऐसा किन कारणों से हो सकता है।

ATM से पैसे ना निकलने के ये हो सकते हैं कारण

कई बार आपके बैंक खाते से पैसे तो कट तो जाते हैं, लेकिन ATM से पैसा नहीं निकलता. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। पहला कारण तो ये हो सकता है कि एटीएम का सॉफ्टवेयर ठीक से काम नहीं कर रहा है। इसके अलावा एक कारण ये भी हो सकता है कि एटीएम ने आपके ट्रांजैक्शन की डिटेल सही तरीके से नहीं ली है. ये भी कारण हो सकता है कि एटीएम में पैसा ना हो. इसके अलावा ये भी हो सकता है कि एटीएम में किसी व्यक्ति ने कार्ड स्कीमिंग मशीन लगाई हो।

बैंक की जिम्मेदारी क्या है?

इस तरह के मामलों में खाते से कटी रकम बैंक को तुरंत लौटानी होती है. अगर शिकायत दर्ज होने के 7 दिनों के अंदर ग्राहक के खाते में पैसा नहीं आता तो कार्ड जारी करने वाले बैंक को हर रोज 100 रुपए का हर्जाना भरना पड़ सकता है.

कैसे वापस आएंगे पैसे?

अगर आपके साथ भी ऐसा कभी हुआ है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. एटीएम से पैसा नहीं निकलना कोई फ्रॉड नहीं है और इसमें पूरी तरह से एटीएम की गलती है. हालांकि कुछ दिनों बाद आपको आपके पैसे खुद मिल जाएंगे.

बैंक से जरूर करें बात

ऐसा कभी आपके साथ हो जाए तो सबसे पहले बैंक को कॉल करें. बैंक एग्जीक्यूटिव आपसे ट्रांजैक्शन स्लिप मांगेगा, जिसके बाद आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी. अगर बैंक की गलती से ये काम होगा तो आपके बैंक अकाउंट में 7 दिन में पैसा आ जाएगा.

अगर कॉल करके भी आपकी शिकायत का निपटारा नहीं होता तो आप बैंक शाखा में जाकर अपनी बात रख सकते हैं. बैंक की शाखा में जाकर आप ब्रांच मैनेजर से मिले और अपनी शिकायत दर्ज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *