क्‍यूआर कोड स्कैन करते वक्त न करे यह गलती वरना बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, आप भी हो जाए सतर्क

Informational News

2016-17 में नोटबंदी के बाद डिजिटलाइजेशन डिजिटल भारत के मकसद के साथ आज भारत पूरे विश्व में सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट करने वाला देश बन गया हे. डिजिटल इंडिया के साथ-साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी भी बड़ी है इसलिए किसी भी ऑनलाइन लेनदेन के वक्त आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपका डेटा या आपका बैंक अकाउंट में से पैसे चले जाने का रिस्क बेहद रहता हे.

आज चाई की टपरी से लेकर बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल तो ऑनलाइन अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी वेबसाइट से लेकर छोटे स्टोर तक डिजिटल पैसे ट्रांसफर आज करने की सुविधाएं मिल जाती है. इसके साथ ही यूपीआई ट्रांजैक्शन मे लेनदेन करना भी आसान होने की वजह से आम आदमी भी डिजिटल पेमेंट करने लगा हे. मगर अगर आप पेमेंट करते वक्त सतर्क नहीं रहे तो आपके साथ धोखाधड़ी भी हो सकती है.

इसलिए बैंकों द्वारा साइबर फ्रॉड से बचने के लिए समय-समय पर कही संदेश जारी किये जाते है और लोगों को इस से बचने के आसान तरीके बताए जाते हैं. ऐसे में हाल ही में एसबीआई में क्यूआर कोड स्कैन करते वक्त सतर्क रहने की सलाह दी है आइए जानते हैं कैसे क्यूआर कोड स्कैन करने पर आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है.

एसबीआई ने बताया है कि किसी भी अनजान क्यूआर कोड को स्कैन नहीं करना चाहिए ऐसे कोड आपके बैंक डिटेल शेयर कर सकते हैं और आपके बैंक अकाउंट में से पैसे निकाल सकते हैं. साथ ही यूपीआई पिन दर्ज करने के लिए भी सतर्क रहने के लिए कहा है एसबीआई ने इसके लिए एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसके जरिए अपने ग्राहकों तथा देश के लोगों को क्यूआर कोड स्कैन करने और यूपीआई का पिन के बारे में सतर्कता और जागरूकता फैलाने का काम किया हे. ऐसे में अगर आप भी डिजिटल पेमेंट करते हो तो आपको ऐसे पेमेंट करते वक्त सतर्क रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *