क्रिकेट में हीरो, लेकिन पढ़ाई में जीरो, विराट-सचिन-रोहित सहित इतने कम पढ़े-लिखे हैं ये क्रिकेटर्स

News

हमारे देश में ऐसा कोई घर नहीं होगा जहा क्रिकेट देखी न जाती है और ऐसी कोई गली नहीं होगी जहा क्रिकेट खेली न जाती हो। हमारे देश में क्रिकेट को धर्म की तरह माना जाता हैऔर क्रिकेट में खिलाड़ियों को भगवान मानते है। समय दर समय क्रिकेट की लोकप्रियता देश में काफी बढ़ती जा रही है और देश के कोने-कोने में क्रिकेट को काफी पसंद किया जाता है और क्रिकेट ख़ूब देखा जाता है।

आज क्रिकेट के मामले में भारत दुनिया की दूसरी टीमों से कई मामलों में आगे हैं। विराट कोहली एक ऐसे क्रिकेटर है जिनकी फैन फॉलोइंग बहुत तगड़ी है। अक्सर क्रिकेटर्स अपने खेल के साथ ही अपनी ज़िंदगी को लेकर भी चर्चा में बने रहते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ भारतीय क्रिकेटर्स की पढाई के बारे बताने जा रहे हैं। आपको जानके यकीन भी नहीं होगा के मशहूर भारतीय क्रिकेटर्स पढ़ाई के मामले में बहुत एवरेज हैं। तो आइए आपको बताते है इंडियन क्रिकेटर्स के बारे बताते है।

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं। उन्होंने भारत को दोनों वर्ल्डकप साल 2007 में टी-20 वर्ल्डकप और साल 2011 में वनडे वर्ल्डकप में जीत दिलाई थी ,वहीं साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी पर भी भारत में ने कब्जा उनकी कप्तानी में ही किया है. बता दें कि, महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. धोनी के एजुकेशन की बात करें तो जानकारी के मुताबिक़, उन्होंने बी. कॉम किया हुआ है।

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली एक ऐसा नाम है जिसे पूरी दुनिया दीवानी है। आज के समय में कोहली का बेटिंग के मामले में कोई मुकाबला नहीं है। कोहली क्रिकेट के मैदान के बाहर भी अक्सर चर्चा में बने रहते हैं। दुनियाभर में अपने नाम का डंका बजाने ने वाले कोहली ने कॉलेज का मुंह भी नहीं देखा है। विराट कोहली महज 12 वीं कक्षा तक पढ़े हुए है।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा जैसा आजके समय में ओपनिंग बल्लेबाज दुनिया में नहीं है। रोहित शर्मा भारतीय टीम के एक सफ़ल और ताबड़तोड़ बल्लेबाज हैं। वनडे क्रिकेट में ऐतिहासिक तीन-तीन दोहरे शतक जड़ चुके है रोहित शर्मा अपने लंबे करियर में रोहित अब तक भारत के लिए कई मैच जिताऊ परियां खेल चुके हैं. बताया जाता है कि रोहित शर्मा ने भी इंटर तक पढ़ाई की है.

सचिन तेंदुलकर

जब भी क्रिकेट की बात होती है तो सचिन तेंदुलकर का नाम लिया ही जाता है। सचिन तेंदुलकर दुनियाभर में लोकप्रिय हैं. उन्होंने क्रिकेट की तस्वीर ही बदलकर रख दी थी. तब ही तो उन्हें ‘क्रिकेट का भगवान’ कहा जाता है. क्रिकेट के अनेकों रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन ने महज 16 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रख दिए थे. बता दें कि वे 12वीं तक पढ़े हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *