क्रिकेट खिलाड़ियों को किस आधार पर मिलता है जर्सी के पीछे लिखा नंबर?

Informational

भारत में क्रिकेट को लोग सिर्फ खेल नहीं मानते, उससे पूरी तरह से जुड़े रहते हैं। हम देखते हैं की भारत में क्रिकेटर्स की फैन फॉलोइंग किसी बॉलीवुड स्टार से काम नहीं होती। हम देखते हैं की क्रिकेट के खेल में हर खिलाडी का अपना एक अलग जर्सी नंबर होता हैं जो की यूनिक होता हैं। क्या आप जानते हैं की इनको ये नंबर्स कैसे मिलते हैं ?

वैसे तो नम्बर मैनेजमेंट की तरफ से ही दिए जाते हैं लेकिन हर खिलाड़ी अपना नंबर ख़ुद ही चुनता हैं। उन्हें ऐसा नंबर चुनना होता हैं की जपो किसी और के पास ना हो। क्रिकेट की दुनिया मैं एक खिलाडी ऐसे भी देखे गए हैं की जिनकी जर्सी पर कोई भी नंबर नहीं होता जोकि हैं वीरेंदर सेहवाग। मन जाट यहीं की उनको उनका पसंदीदा नंबर नहीं मिल रहा था।

जैसा की हम सब जानते हैं महेंद्र सिंह धोनी 7 नंबर की जर्सी पहनते हैं। धोनी के 7 नंबर को पसंद करने के पीछे का खास कारन यही हैं की वह 7 तारीख को जन्मे थे और ज्योतिष के अनुसार 7 नंबर उनके लिए भाग्यशाली भी हैं। विराट कोहलीने अपनी जर्सी के लिए 18 नंबर पसंद किया हैं क्युकी उनके पिताजी का निधन 18 दिसंबर को हुआ था और वे तब 18 साल के थे।

तेंदुलकर ने अपनी जर्सी के लिए 10 नंबर पसंद किया था जिसके पीछे कोई खास कारन तो नहीं हैं लेकिन एक बार उन्होंने बताया था उनके नाम में ही TEN आता हैं इसीलिए उन्होंने 10 नंबर पसंद किया। इसके आलावा आर अश्विन की बात करे तो उनकी जर्सी का नंबर 99 हैं। वैसे अश्विन का बर्थडे 9 तारीख को हैं इसीलिए वह 9 नंबर लेना चाहते थे लेकिन वो नंबर पहले से पार्थिव पटेल के पास था इसीलिए उन्होंने 99 को चुना।

हार्दिक पंड्या की बात की जाये तो उनकी जर्सी का नंबर 288 हैं क्युकी उनके करियर का पहला बड़ा स्कोर 288 था जब वो बड़ौदा के लिए खेल रहे थे। इसके आलावा युवराज सिंह की बात करे तो उन्होंने अपने लिए 12 नंबर को चुना हैं क्युकी उनका जन्म 12 तारीख को 12 महीने में हुआ था और तब वे चंडीगढ़ के सेक्टर 12 में रहते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *