क्या हे NEFT और RTGS? मनी ट्रांसफर कराने के लिए है बेहद काम की सुविधा, हो सकते हे यह फायदे

अगर आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते हे तो आपको पैसे ट्रांसफर करने के माध्यम पूछे जाते हे जिसमे सबसे ज्यादा उपयोग मे लिए जाने वाले माध्यम NEFT, RTGS, IMPS से पैसे ट्रांसफर किये जाते हे. ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने मे बडी समस्या नेट कनेक्टिविटी की हे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑफलाइन भी NEFT और RTGS से पैसे भेजे जा सकते हैं.

 

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना आजकल आम बात हो गई है,  डिजिटल इंडिया को बढ़ावा मिला हे ऑनलाइन ट्रांसक्शन की रफ़्तार तेजी से बडी हे. आज हर कोई छोटी दुकान से लेके चाय की लॉरी तक और बडे शॉपिंग मॉल तक ऑनलाइन ट्रांसक्शन से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देते हे. बि ना बैंक गए या छुट्टी वाले दिन भी आप आराम से घर बैठे पैसे भेज सकते हैं. मगर देश मे आज भी कही ऐसे विस्तार हे जहा कनेक्टिविटी का आभाव हे गांवों या छोटे कस्बो मे आज भी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना मुश्किल हे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिक्कत से निजात दिलाने के लिए NEFT और RTGS  सर्विस को ऑफलाइन भी किया जा सकता है.

 

ऑफलाइन मनी ट्रांसफर की प्रक्रिया

ऑफलाइन NEFT और RTGS का लाभ लेने के लिए आपको जिस बैंक में आपका अकाउंट है, उसकी नजदीकी ब्रांच में जाना होगा. यह योजना उनलोगो के लिए फायदेमंद है जिनके पास मोबाइल, कंप्यूटर या फिर अच्छा कनेक्टिविट नहीं है. अब आपको बैंक मे फॉर्म भरना  होगा जिसे NEFT या RTGS फंड ट्रांसफर रिक्वेस्ट फॉर्म कहते हैं. इसमें आपको जिसे पैसा भेजना है उसका नाम, अकाउंट नंबर, बैंक का नाम, IFSC और राशि भरनी होती है. इस फॉर्म के साथ आप उतनी ही राशि का चेक भी दे सकते हे इसको जमा करेऔर NFT या RTGS के जरिए आपके पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे. इसके लिए बैंक आपसे कोई  शुल्क वसूल नही करेगा.

 

क्या हे NEFT?

NEFT कम पैसों के ट्रांसफर के लिए किया जाता है. यानि की NEFT से आप महत्तम १० लाख तक पैसे ट्रांसफर कर सकते हे और मिनिमम लिमिट नहीं होती यानि की आप 100 रुपये भी NEFT से ट्रांसफर कर सकते हे. NEFT का मतलब National Electronics Fund Transfer होता है.

 

क्या हे RTGS?

वहीं जब किसी के अकाउंट ज्यादा पैसे भेजने हों जो की NEFT से संभव न तो RTGS का उपयोग किया जाता है, बिसनेस और बड़े व्यवहारो के लिए RTGS का उपयोग होता आ रहा हे. RTGS का पूरा नाम Real Time Gross Settlement है. इसके जरिए रियल टाइम में पैसा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में आसानी से और सुरक्षित तरीके से ट्रांसफर किया जा सकता है.