क्या महंगा हुआ और क्या सस्ता हुआ? बजट कैसे कैसे प्रभावित करेगा आपकी जेब को?

News

बजट की भाषा समझने वाले विशेषज्ञों को भी कुछ समय लगता है, जिससे आम जनता के लिए इसे समझना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन बजट के दिन मध्यम और गरीब वर्ग की नजर इस बात पर है कि क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा। आइए जानें कि आज के बजट में सरकार द्वारा की गई घोषणाओं से चीजों पर क्या असर पड़ेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट का ऐलान किया है जिसमें तय किया गया है कि क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा। आइए जानते हैं कि इस साल के बजट से आपकी जेब पर क्या असर होगा, और क्या महंगा होगा और क्या सस्ता होगा?

कौनसी चीजे सस्ती होगी?

चमड़ा, कपड़े, कृषि उत्पाद, पैकेजिंग बॉक्स, पॉलिश किए हुए हीरे, विदेशी छाते, मोबाइल फोन चार्जर और रत्न और आभूषण सस्ते होंगे। रत्न और आभूषण पर सीमा शुल्क घटाकर 5% कर दिया गया है।

कौनसी चीजे महेंगी होगी?

पूंजीगत वस्तुओं पर आयात कर में छूट समाप्त हो जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप 7.5 प्रतिशत आयात कर लगेगा। इसका मतलब है कि आयातित सामान और महंगा हो जाएगा।

पिछले बजट से क्या सस्ता और महंगा हुआ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021 के बजट में प्रत्यक्ष करदाताओं को कोई राहत नहीं दी। हालांकि सरकार ने शराब, चना, मटर, मसूर समेत कई उत्पादों पर कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाने की घोषणा की. निर्मला सीतारमण ने सीमा शुल्क में 400 से अधिक छूट की समीक्षा पेश की। कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ाया और कुछ इस्पात उत्पादों पर शुल्क समाप्त किया। इसके अलावा कॉपर स्क्रैप पर शुल्क 5% से घटाकर 2.5% कर दिया गया है। मोबाइल के कुछ पार्ट्स पर 2.5 फीसदी ड्यूटी लगाई गई है।

पिछले बजट में कपास, रेशम, प्लास्टिक, चमड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटो पार्ट्स, सौर उत्पाद, मोबाइल, चार्जर, आयातित कपड़े, रत्न, एलईडी बल्ब, फ्रीज/एसी और शराब महंगी हो गई थी। दूसरी ओर, नायलॉन का कपड़ा, लोहा, स्टील, तांबा, सोना, चांदी और प्लेटिनम सस्ता हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *