क्या आप भी नहीं चुका पा रहे हैं, अपनी कार की EMI? तो इन अधि​कारों का करें इस्तेमाल, बैंक नहीं करेगा परेशान

Informational

वर्तमान दौर मैं हर कोई अपने सपनो को पूरा करने के लिए भाग रहा हैं। गाड़ी एवं बांगो जैसी सुविधाएं झटपट लेने के लिए हम सभी बैंक लोन का सहारा लेते है। पर इस महामारी के दौर मैं हम सभी कहीं न कहीं आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं। ऐसे मैं अगर आप लोन के EMI न चूका पाए तो आपकी सम्पति जप्त होने का भी खतरा बना रहता हैं। पर आपको बता दे की आपके EMI न भरने की वजह से आप अपने मालिकाना हक़ नहीं खो देते हैं।

ज्यादातर मामलो मैं बैंक लोन न भरने के किस्से मैं बैंक पैसे भरने के लिए आपको मजबूर करती हैं और उसके लिए उन्होंने एजेंट रखे होते हैं। लेकिन आपको बता दे की एजेंट के लिए भी कुछ मापदंड निश्च्चित किये हुए हैं और वो आपको हमेशा परेशान नहीं कर सकता। ये एजेंट सिर्फ लोन धारक के निवास या कार्यस्थल पर ही संपर्क कर सकते हैं। एजेंट को सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे के बीच लोन धारक को से मिलने का समय दिया जाता है। वे नागरिक व्यवहार के मानदंडों का उल्लंघन नहीं कर सकते। यदि कोई एजेंट उन्हें या उनके परिवार के सदस्यों को डराने या अपमानित करने का प्रयास करता है, तो वे ऐसे मामले को बैंक और अंत में बैंकिंग लोकपाल कार्यालयों के साथ कप्मलें कर्फ़ सेक्टर हैं सकते हैं।

EMI न भरने के किस्से में यदि आप लगातार तीन महीने (90 दिनों) के लिए EMI भरने में विफल रहते है। तो इस तरह के मामलों में, बैंक को पहले उधारकर्ता को 60 दिन का नोटिस जारी करना होता है। यदि लोन धारक दी गई नोटिस अवधि के भीतर चुकाने में विफल रहता है, तो बैंक संपत्ति की बिक्री के लिए जा सकता है। वहीं संपत्ति या वाहन का निपटान करने से पहले बैंक को बिक्री के विवरण का उल्लेख करते हुए एक और 30-दिवसीय सार्वजनिक नोटिस देना होता है।

संपत्ति या वाहन बेचने से पहले बैंक को संपत्ति के उचित मूल्य को शामिल करते हुए एक नोटिस जारी करना होगा। नोटिस में नीलामी की आरक्षित कीमत, तारीख और समय का भी उल्लेख होना चाहिए। भले ही लोनधारक की संपत्ति को वापस ले लिया गया हो, लेकिन वह नीलामी की प्रक्रिया की निगरानी कर सकता है। यदि बैंक को अपनी बाकि राशि की वसूली के बाद कोई अतिरिक्त राशि प्राप्त होती है, तो उन्हें शेष राशि लोनधारक को वापिस देनी होगी |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *