क्या आप भी चलाते हैं Scooty? अगर इन बातो का नहीं रखा ध्यान तो कट सकता है 23 हजार रुपए का चालान !

Informational

अगर आप भी स्कूटी चलाते हैं तो आपको घर से बहार निकलने से पहले कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना जरुरी है। जब भी कोई व्यक्ति वाहन चलाता है, तो उसे सबसे पहले ट्रैफिक नियमों के बारे में पता होना चाहिए और वाहन चालक को ट्रेफिक के नियमो का पालन करना चाहिए ,जिससे कि घर से निकलने के बाद उसे और दूसरे वाहन चालकों भी नुकसान न झेलना पड़े।

अगर आप कोई हैं चला रहे हो तो बतादे के नये ट्रेफिक नियमो के मुताबिक अगर आपने एक छोटी सी भी लापरवाही की तो आपको 23 हजार रुपए तक का चालान देना पड़ सकता है। आइए जानते हैं नए ट्रेफिक के नियमों के मुताबिक आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए , जिससे आपका चलान नहीं कटेगा।

हमने निचे कुछ खास बाते बताई है जिसका अगर आप नियमित रूप से ख्याल रखते हैं, तो आपको कभी किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। आपकी जानकारी के लिए बतादे के सरकार ने नए ट्रैफिक नियम साल 2019 में लागू किए गए थे। आइए जानते हैं क्या कार चलाते वक्त फोन पर बात करने पर भी कट सकता है चालान।

1. बिना ड्राइविंग लाइसेंस स्कूटी चलाने के लिए- 5000 रुपये का फाइन
2. बिना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) गाड़ी चलाने के लिए- 5000 रुपये का चालान
3. बिना इंश्योरेंस- 2000 रुपये का चालान
4. एयर पॉल्यूशन स्टैंडर्ड को तोड़ने के लिए- 10000 रुपये का जुर्माना
5. बिना हेलमेट गाड़ी चलाने के लिए- 1000 रुपये का जुर्माना

हम आपसे निवेदन करते है के आप जब भी घर से अपनी टू व्हीलर या फॉर व्हीलर गाड़ी लेकर बाहर निकले तो गाड़ी से संबंधित जरुरी कागजात हमेशा अपने पास रखे। ट्रेफिक नियमो का पालन करे। हेलमेट जरुर पहने और सीट बेल्ट भी अवश्य लगाये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *