क्या आप पोस्ट ऑफिस की इस स्किम के बारे में जानते हे? यह स्कीम सालाना दिला सकती है ₹60000, ऐसे करे आवेदन

Informational

आज हम लाए हैं आपके लिए पोस्ट ऑफिस की वह स्कीम जिसके अंतर्गत आप सालाना 60000 यानि महीने का 5000 का पेंशन पा सकते हो, अगर आप ₹500000 जमा करते हो तो इसमें सालाना ब्याज आपको ₹3300  मिलेगा और यह मैच्योरिटी होने के बाद पैसा वापस आ जाता हे। यह स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 सालों का हे। अगर आप इस स्किम में 900000  रुपये लगा ते हो तो सालाना आपको 60000  तक मिलेंग।

यह स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट हे, यह पोस्ट ऑफिस की सबसे बेहतरीन स्कीम है स्कीम में कम से कम आपको 1000 और 10 के गुणांक में पैसा जमा करना रहेगा। इसमें आप मैक्सिमम ₹450000 जमा कर सकते हे। यह सिंगल अकाउंट की राशि है अगर आप ज्वाइंट अकाउंट खुलवा ते हो तो मैक्सिमम ₹900000 तक जमा कर सकते हो इसमें जॉइंट अकाउंट में मैक्सिमम 3 लोगों के लिए खुलवा सकते हो अगर आपका बच्चा नाबालिक है तो आप उसके गार्डियन के तौर पर यह अकाउंट खुलवा सकते हो  9  से 10 साल के बाद बच्चे के नाम पर भी पोस्ट ऑफिस एमआईएस अकाउंट खोला जा सकता हे।

एमआईएस की खासियत यह है कि अगर आप अकाउंट में ₹900000 का निवेश करोगे तो आप  हर महीने ₹4950 फिक्स्ड इनकम आएगी और इसका सालाना ब्याज ६.६ % के हिसाब से आएगी तो ₹60000 के आसपास बनती है. साल के बाद आप मेच्योरिटी पीरियड आने पर पोस्ट ऑफिस से आप यह राशि निकलवा भी सकते हो और अगर आप चाहो तो  इस स्किम का पीरियड बढ़ा भी सकते हो यह बिलकुल आप पे निर्भर करता हे।

जाने कैसे आप यह अकाउंट खुलवा सकते हे।

आपको पोस्ट ऑफिस जाकर फॉर्म लेना है फॉर्म में जुड़ी हर कॉलम भरनी हे। जैसे नाम, पता वगैरा-वगैरा उसके साथ जो भी डॉक्यूमेंट दस्तावेज मांगे तो वह जमा करवाने हैं और अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई हुई लिंक से भी आप यह योजना के बारे में जानकारी  ले सकते हो https://www.indiapost.gov.in/ !

यह सेवा का लाभ लेने के लिए सर्वप्रथम आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी हे। डाक में जुड़ने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर यह सब हो तो ाचा हे। अधिक जानकारी आप डाकघर में बैठे अधिकारी को पूछ सकते हे ! वह आपको यह स्कीम और उसके लाभों के बारे में सटीक माहिती देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *