कोर्ट के गोदाम में मिला करोडो का खजाना. सोने, चांदी के सिक्को के साथ साथ कही सोने की मूर्तियां मिली

News

भारत में कही जगह खुदाई के वक्त सोने चांदी के सिक्के मिलना या खजाना मिलने की खबरे मिलती रहती हे, मगर यह खबर चौकाने वाली हे जहा पाकिस्तान के मुल्तान मे खजाना मिला जहा कोर्ट और गोदाम अंग्रेजो के वक्त के थे और करीबन पिछले ७० सालो से इन्हे खोला नहीं गया था. कुछ साल पहले ही पुरानी इमारते तोड के नई इमारते बना ने का प्रस्ताव मंजूर हुआ. इसी के तहत पुराने गोदाम तोड़े जा रहे थे. मजदूरों तो इमारते तोडते समय चांदी और सोने के सिक्के मिले और खुदाई करने पे वहा सोने की मुर्तिया और हिरे जवाहरात मिले.

हमें यह खबर मिल रही हे पाकिस्तान के मुल्तान से, तकरीबन आजादी के बाद से ही गोदाम को नहीं खोला गया था। मगर जब ईमारत जर जरित हुई और ईमारत तोड के नई ईमारत बनाने के प्रस्ताव आया तो, यहाँ पर काम शरू हुआ. मजदूरों ने यहाँ पर खजाना होने की बात कही. आर्कियोलॉजी डिपार्टमेंट और पुलिस ने आसपास का एरिआ सील किया, और खजाने की खोज चालू रखी. इस खजाने में गहने, धार्मिक मूर्तियां, सोने के बिस्किट, पंजाब प्रान्त की पुरानी करेंसी मिली।

यहा पर लोगो के और मीडिया के प्रवेश पर रोक लगाई गई है। गोडाउन के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई है। लोगो का कहना हे की अंग्रेजों के वक्त लोगों से लगान के तौर पर लिया गया खजाना यहां बंद किया गया होगा। आर्कियोलॉजी डिपार्टमेंट ने बताया की कुछ खाजाना छोटे छोटे बैग्स में भरके कमरों के अंदर पडा था तो कुछ खजाना जमीं के अंदर से मिला. यह खजाने की कीमत करोडो में हो सकती हे.

वही इस खजाने को लेके भारत के लोगो ने भी अपनि प्रतिक्रिया दी हे. विहिप पाकिस्तान के उच्चायुक्त से दिल्ही मे मुलाकात करेंगे और पाकिस्तान मे मिले खजाने में से देवी देवताओ की मूर्तियों को भारत को सौपा जाये इसके उपर जोर देंगे। अभी देख ना रहा की पाकिस्तान यह मूर्तिया भारत को सुपरित करता हे या नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *