कॉलर की पहचान के लिए सरकार की पहल:अब बिना ट्रू कॉलर के भी कॉल करने पर नंबर के साथ दिखेगा नाम, ट्राई लाएगा नया फीचर

News

अब तक आपने ट्रू कोलर का नाम तो सुना ही होगा. ट्रू कोलर करता क्या है की, जब आपको किसी अनजान नंबर से कॉल आता है तो वह अपने डेटाबेस से उस नंबर की डिटेल खोजकर आपके फोन की डिस्प्ले पर दिखता है उसमे कॉल करने वाले का नाम और वह कौनसे नेटवर्क से आपको कॉल कर रहा है और किस राज्य से आपको कॉल कर रहा है उसकी जानकारी आपको मिलती है.

लेकिन ट्रू कॉलर देखा जाए तो आपके डेटा का गलत इस्तेमाल भी कर सकता है. इस चीज का अंदेशा कई बार हमने न्यूज में पढ़ा ही होगा. अपने डेटा लिक होने की चिंता करते लोग ट्रू कॉलर को इस्तेमाल नहीं करते है. ऐसे लोगो के लिए और पुरे भारत के लोगो के लिए एक सुरक्षित और एक्यूरेट एप लेकर TRAI आ रहा है. इस एप में अगर कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है तो उसका नाम और बाकी डिटेल आपको मिल जायेगी.

TRAI इस एप पर काम करना शुरू कर दिया है. दूरसंचार विभाग से मिली मंजूरी के बार TRAI ने इस एप की मेकेनिजम पर काम शुरू कर दिया है. आने वाले कुछ हफ्तों के अन्दर यह एप आम यूजर के लिए अवेलेबल हो जाएगा. यह एप बहोत सुरक्षित होगा. इसके सारे डेटा सेंटर भारत में स्थित होंगे और आपके डेटा का चोरी होना इसमें ना के बराबर ही होगा.

इसमें यूजर के KYC बेस्ड नाम दिखाए जायेंगे. हालाकि जानकारों का कहना है की एक बार फ्रेमवर्क पूरा होने के बाद ही सारी चीजो परसे पर्दा उठेगा. ऐसा बताया जा रहा है की यह एप ट्रू कॉलर सेभी बढ़िया फीचर के साथ आएगा. इस KYC बेस्ड फीचर से लोग अब फ्रोड कोल से अपने आप को आगाह कर सकेंगे और स्पेन कॉल कोभी नजरअंदाज कर सकेंगे. आने वाले कुछ हफ्तों के अन्दर हमें यह एप इस्तेमाल करने को मिल जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *