केवल 5000 रुपये लगा के हर महीने कमा सकते हे 50000 से 1 लाख रुपये,  ये रहा तरीका

Informational News

आज की बेरोजगारी या नौकरी के साथ खुदका बिसनेस करने की चाह हर शक्श मे देखि जा सकती हे. ऐसे मे बिसनेस के लिए भारी निवेश की जरुरत पड़ती हे. मगर हम आपके लिए जो आईडिया लेके आये हे इसमे आपको सिर्फ 5000 के आसपास का निवेश करना होगा और मुनाफा इतना की आप अपने परिवार की जरूरते आसानी से पूरी कर पाएंगे।

यह बिसनेस ले लिए एक रूम या कमरा चाहिए जो गांव शहर खेत कही पे भी होगा चलेगा, इसके आलावा 5000 का मामूली निवेश चहिये होगा। उसके बाद आप यह बिसनेस आसानी से शरू कर सकते हे और 50000 तक मुनाफा भी आसानी से कमा सकते हे. कही लोग यह बिज़नेस करके आसानी से 50000 रुपये तक कमा लेते हे. इस बिसनेस मे आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी हे.

हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हे वह मशरूम का बिसनेस हे.  मशरूम की खेती कर आप तगड़ी कमाई कर सकते हे. इसके लिए आपका फार्मर या खेत होना जरुरी नही हे. इसके लिए निवेश भी काफी कम हे. जगह भी कम चाहिए और इसे आसानी से शरू किया जा सकता हे.

मशरूम की खेती के लिए एक अंधेरे स्थान की जरूरत होती है जिसमें बाद छत और दीवारों पर खूंटियां टांग कर फसल उगा सकते हैं। इसके लिए न मजदूर रखने की जरूरत और न ही किसी तरह की मैंटेनेंस की जरूरत होती है. यह खेती किसी भी मौसम या सीजन मे की जा सकती हे. इसके लिए अँधेरा कमरा चाहिए। इसके लिए जमीं या विशेष फर्टीलिज़ेर की भी जरुरत नही पडती हे.

इसके लिए आपको प्लास्टिक बैग्स मे भूसे को भरके उसमे बीज दाल देने होंगे। उसको समय समय पे पानी डाले और गीला रखे. इसे अँधेरे कमरे मे लटका दे. कमरे मे धुप न आ पाए इसका ध्यान रखिये। इन बैग्स को भीगा हुआ रखिये हफ्ते मे कम से कम 2 दिन तक इन बैग्स को पानी से भिगो दीजिये। जिससे इसमे नमी बनी रहे. इसके 12 से 15 दिनो मे ही मशरूम दिखना शरू हो जायेंगे। इसको आप बाजार मे आसानी से 100 से 200 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेच सकते हे. जिससे आप हर महीने तगड़े पैसे कमा सकते हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *