कुत्ते के काटने से हुई भैंस की मौत, इस वजह से पूरे गांव में फैला रेबीज का खौफ

News

मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले के एक गांव में भैंस और उसके बच्चे की मौत पागल कुत्ते के काटने के कारण हो गई. इस खबर के गांव में पहुंचते ही वहां के निवासी डर के मारे अस्पताल में रेबीज रोधी इंजेक्शन लगवाने पहुंच गए, क्योंकि इसी भैंस के दूध से बनाये गये छांछ का इस्तेमाल एक मृत्यु भोज में किया गया था।

इस गांव के एक घर में मृत्यु भोज था, जिसमें पूरे गांव के लोग (करीब 700 लोग) भोजन करने पहुंचे थे। शर्मा ने कहा कि इस भोज में जिस दूध के छाछ से रायता बनाया गया था, वह पास के गांव पाली, जो दतिया जिले में है। शर्मा ने बताया कि बाद में खबर आई कि जिस भैंस के दूध का रायता बना है, उसकी व उसके बच्चे की मौत पागल कुत्ते के काटने से हो गई।

डॉक्टर भी चौंक गए

यह सुनकर ग्रामीण परेशान हो गए और तुरंत सभी लोग डबरा के सिविल अस्पताल पहुंच गए। ये ग्रामीण चिकित्सक से रेबीज रोधी इंजेक्शन लगवाने लगे. करीब 25 लोगों को इंजेक्शन लग गया तब चिकित्सकों ने ग्रामीणों से जानकारी ली, इसके बाद दूध व भैंस की घटना सामने आईं।

रायता पीने से रेबीज नहीं होता

शर्मा ने कहा कि ग्रामीणों को पहले चिकित्सकों ने समझाया। जब वे नहीं माने तो प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे और विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक टीम ग्वालियर से डबरा आई। सभी ने ग्रामीणों को समझाया कि दूध पीने या रायता पीने से रेबीज नहीं होता. इसके बाद ग्रामीण मान गए।

प्रशासन एवं चिकित्सकों की इस समझाइश के बाद रविवार को इस गांव का कोई भी व्यक्ति रेबीज रोधी इंजेक्शन लगवाने के लिए नहीं आया। इस बारे में डबरा के सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) प्रदीप शर्मा ने रविवार को बताया कि यह घटना ग्वालियर जिले की डबरा तहसील के चांदपुरा गांव में तीन दिन पहले की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *