किक और सेल्फ से स्टार्ट नहीं हो रही मोटरसाइकिल तो एक मिनट में ऐसे करें शुरू

Informational

बाइक हमारा काम आसान करने के लिए होती है। हम रोजाना जीवन में बाइक भरपूर इस्तमाल करते है। लेकिन कई बार कुछ तकनिकी खराबी के कारण बाइक बांध हो जाती है।ज्यादातर मोटरसाइकिल चालकों के सामने ये समस्या जरूर आती है जब बाइक बैटरी खत्म हो जाती है और सेल्फ से मोटरसाइकिल स्टार्ट नहीं होती है या फिर किक और सेल्फ दोनों से ही बाइक स्टार्ट नहीं होती। ऐसा ज्यादातर मानसून या ठंडी के मौसम में होता है।

कई कबार बाइक ऐसी जगह बंध हो जाती है जहा आपसपास में न कोई गराज या मेकनीक मिलता है। अब बाइक को स्टार्ट करने के लिए आपको मोटरसाइकिल को मैकेनिक के पास ले जाना पड़ सकता है। अगर आपको मैकेनिक ना मिले तो घंटों तक इंतजार भी करना पड़ सकता है। आपके साथ ऐसी कोई भी समस्या ना आए इसे ध्यान में रखते ही आज हम आपको ऐसी आसन सी ट्रिक बताने जा रहे हैं जो बिना किक और सेल्फ के इस्तेमाल के ही बाइक को स्टार्ट कर देती है।

कई दफा ऐसा होता है के ट्रेफिक में बंद बाइक बंध हो जाती है तो ज्यादातर हम बाइक को स्टार्ट करने के लिए किक या सेल्फ का ही इस्तेमाल करेंगे, लेकिन अगर आपका नसीब बहुत ख़राब हो तो उस समय किक या सेल्फ दोनों में से कोई भी एक चीज काम नहीं करती। ऐसे समय में किसी तरह की कोई खराबी है तो फिर आप स्टैंड स्टार्ट टेक्निक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तकनीक के बारे में कम ही लोग जानते हैं लेकिन यह बेहद असरदार है और बाइक बंद होने की स्थिति में इसे आजमाकर आसानी से बाइक को कम समय में ही फटाफट स्टार्ट किया जा सकता है।

आपको बतादे के इस तकनीक का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी बाइक को डबल स्टैंड पर लगाना होता है। इसके बाद अगर आपकी बाइक न्यूट्रल गियर में है तो आपको इसे टॉप गियर डालना होता है। ऐसा करके ही आप मोटरसाइकिल को स्टार्ट कर सकते हैं। इस तकनीक में गियर का ध्यान रखना बेहद जरुरी है,जिससे मोटरसाइकिल को एक ही प्रयास में स्टार्ट किया जा सकता है। अब आपको मोटरसाइकिल के पिछले टायर के पास ऐसी पोजीशन में बैठना है जिससे आप टायर को गति की दिशा में हाथ से तेजी के साथ चला सकें। आपको ऐसा दो तीन बार करना है उसके बाद बाइक स्टार्ट हो जाती है। बाइक में धक्का लगाकर भी ऐसा ही कुछ किया जा सकता है लेकिन धक्का लगाने के लिए आपको एक शख्स की जरूरत पड़ती है और ये ट्रिक आप अकेले भी आजमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *