काम की बात : बिजली का बिल हो जाएगा आधा और बढ़ जाएगी पंखे-कूलर की रफ्तार! बस करें ये आसान जुगाड़

Informational News

हमारे देश में गर्मी का मौसम शुरू हो चूका है।लोगो ने गर्मी से बचने के लिए अब कूलर और AC चलाना शुरू कर दिए है। लेकिन मिडल क्लास परिवार को पंखे से ही काम चलाना पड़ता है। कई बार ऐसा होता है के पंखा भले ही फूल स्पीड में चल रहा हो पर हवा अच्छे से मिल नहीं पाती है। अगर आपके घर का पंखा भी कम हवा फेक रहा है और उससे बिल भी ज्यादा आता है तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाला है। आज हम आपको एक बहुत ही सरल ट्रिक बताने वाले है जिससे एक मिनट में पंखे-कूलर की रफ्तार बढ़ जाएगी और बिजली का बिल भी घट जाएगा।

बता दें, कोई भी पंखा कम दबाव में हवा देता है। हवा में काटकर वो नीचे की तरफ फेंकता है. इसी वजह से पंखे की ब्लेड आगे से नुकीली और घुमावदार होती है। अगर आपको लगता है कि पंखा ठीक से हवा नहीं दे रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। न आपको किसी इलेक्ट्रिशियन को बुलाने की जरूरत है और न नया पंखा लाने की जरूरत है। आपको बस एक छोटा सा काम करना है जिससे पंखे की स्पीड खुद बढ़ जाएगी. यही नहीं स्पीड बढ़ते ही बिजली का बिल भी कम आएगा।

ब्लेड में जम जाती है धूल

विशेषज्ञों की मानें तो पंखे के ब्लेड हवा को काटते हैं और इससे धूल-मिट्टी के कण ब्लेड के नुकीले हिस्सों में जम जाते हैं, जिसकी वजह से पंखा ज्यादा लोड लेने लगता है जिसके कारण रफ्तार धीमी हो जाती है और पंखे की मोटर ज्यादा लोड लेने लगती है, जिसकी वजह से ज्यादा बिजली का बिल आता है। चाहे वो सीलिंग फैन हो, टेबल फैन हो, कूलर हो या फिर AC. सभी के लिए यह सिद्धांत लागू होता है।

गीले कपड़े से साफ करें पंखे की ब्लेड

पंखे की स्पीड बढ़ाने के लिए किसी इलेक्ट्रिशियन को बुलाने की जरूरत नहीं है। आप खुद इसे ठीक कर सकते हैं. बस आपको पंखे की ब्लेड को गीले कपड़े से साफ करना है. लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा फोर्स से ब्लेड को साफ न करें, क्योंकि इससे अलाइनमेंट खराब हो सकता है। ब्लेड को धीरे-धीरे सावधानी से साफ करें। पंखा साफ करने के बाद अगर आप ऑन करके देखेंगे तो पंखा स्पीड से चलने लगेगा। साथ ही इसकी आवाज भी कम आएगी. इससे पंखे की मोटर कम लोड लेगी और बिजली के बिल पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *