काम की बात: पीएफ खाते पर मुफ्त बीमा समेत पांच फायदे, आसानी से मिल सकेगा हर तरह का लोन

News

अगर आप सरकारी या निजी क्षेत्र में नौकरी करते हैं और आपका पीएफ अकाउंट है तो आपके लिए अच्छी खबर है। बतादे के सरकार की योजना के तहत आपको पीएफ अकाउंट की तरफ से सात लाख का निशुल्क बीमा दिया जाता है। इसके लिए अकाउंट होल्डर को सिर्फ e-nomination कराना होता है। पीएफ अकाउंट का इनॉमिनेशन करा कर अकाउंट होल्डर सात लाख के मुफ्त बीमें का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

EPFO e-nomination: ई-नॉमिनेशन करना जरूरी है

अकाउंट होल्डर द्वारा निशुल्क बीमा प्राप्त करने के लिए नॉमिनेशन करना जरूरी है। नॉमिनेशन प्रक्रिया को पूरा का अकाउंट होल्डर सात लाख तक का निशुल्क बीमा का लाभ प्राप्त कर सकता हैं। इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर परिवार के सदस्यों की डिटेल भरनी होगी। इस प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सकता है। प्रक्रिया के पूरा हो जाने के बाद अकाउंट होल्डर सात लाख का निशुल्क बीमा पाने का हकदार हो जाएगा। ‌

परिवार की सुरक्षा के लिए है यह योजना

कर्मचारियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए उनके परिवार की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा इस तरह की योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत परिवार को आर्थिक सामाजिक सुरक्षा दी जाती है। अकाउंट होल्डर को अपने पीएफ अकाउंट में परिवार के सदस्यों के नाम दर्ज कराने होते हैं। प्रक्रिया को पूरा करने के बाद यदि कर्मचारी के साथ किसी तरह की दुर्घटना होती है तो कर्मचारी भविष्य निधि खाते की ओर से परिवार के सदस्यों को सात लाख की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है।

आसानी से मिल सकेगा हर तरह का लोन

आपातकालीन स्थिति में खाताधारक अपने पीएफ खाते में जमा राशि पर लोन ले सकता है। इस पर उसे पीएफ जमा पर मिलने वाले ब्याज से एक फीसदी ज्यादा इंट्रेस्ट का भुगतान करना होगा। यह लोन तीन साल के लिए होता है। होम लोन के पुनर्भुगतान के लिए आप अपने पीएफ खाते में जमा रकम का 90 फीसदी हिस्सा निकाल सकते हैं। जमीन खरीदने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *