काम की बात : अगर गलती से किसी दूसरे एकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो गया है तो जाने कैसे पैसा वापिस पाये

Informational

आजकल लोग मोबाइल बैंकिंग काफी ज्यादा इस्तमाल करते है। ऐसे में देखा गया है के आजकल अक्सर कई बार गलती से गलत एकाउंट या किसी और के एकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाता है। अक्सर बैंकिंग फ्रॉड (धोखाधड़ी) में ऐसा होता है। UPI, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट ने बैंकिंग लेनदेन से जुड़ी कई वास्तविक समस्याओं को दूर किया है।मोबाईल बैंकिंग के आने से अभी ग्राहकों को बैंक में कम ही जाना पड़ता है। मोबाइल बैंकिंग से आप कुछ ही समय में पैसे एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर सकते है,लेकिन इसमें अक्सर कई लोगो से गलत अकाउंट नंबर में पैसे ट्रांसफर हो जाते है। अगर आपसे या आपके किसी दोस्त से ऐसा होता है तो आपको बतादे के आपको यह रकम वापस मिल सकती है। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया।

बैंकिंग क्षेत्र में नई नई तकनीके आने से बैंक की सुविधाये काफी सरल हो गई है। लेकिन इसके साथ कुछ मुश्किलें भी आईं। उदाहरण के लिए, अगर आपने गलती से किसी और के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए तो आप क्या करेंगे? आप उस पैसे को कैसे वापस पा सकते हैं? हो सकता है कि आपने इस तरह की गलती की हो। अगर आपने गलती से अपना पैसा दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दिया है, तो आप उसे वापस पा सकते हैं।

अगर आपने गलती से किसी और के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया है, तो आपको सबसे पहले आपका जिस बैंक में एकाउंट है उस बैंक को इसकी जानकारी देनी होगी। अपने बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल करें और उन्हें बताएं। अगर बैंक आपसे ई-मेल पर पूरी जानकारी मांगता है तो गलती से ट्रांजेक्शन की सारी जानकारी दे दें। लेन-देन की तारीख और समय, अपना खाता नंबर और उस खाते को भी निर्दिष्ट करें जिसमें गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है।

अगर जिस बैंक खाते में आपने पैसा ट्रांसफर किया है, वह एकाउंट नंबर गलत है या फिर IFSC कोड गलत है, तो आपका पैसा आपके एकाउंट में जमा हो जाएगा। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको अपनी बैंक शाखा में जाकर मैनेजर से मिलना चाहिए। मैनेजर को पूरी घटना के बारे में बताये और यह पता लगाने की कोशिश करें कि पैसा किस खाते में गया है। अगर आपका जिस बैंक में एकाउंट नंबर है उसी बैंक के एकाउंट नंबर पे गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है तो आपका पैसा आसानी से वापस आपको मिल जायेगा।

यदि आपसे गलती से किसी दूसरे बैंक के एकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो गया है तो वह पैसा वापस आने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है। अक्सर, ऐसे मामलों को हल होने में 2 महीने तक का समय लग सकता है। आप अपने बैंक से चेक कर सकते हैं कि किस शहर में किस शाखा में पैसा किसके खाते में ट्रांसफर किया गया है। आप उस शाखा से बात करके भी अपना पैसा वापस पाने की कोशिश कर सकते हैं। आपकी जानकारी के आधार पर बैंक उस व्यक्ति के बैंक को सूचित करेगा जिसके खाते में पैसा गया है। बैंक गलत तरीके से ट्रांसफर किए गए पैसे की वसूली के लिए व्यक्ति से अनुमति मांगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *