काम की बात : अगर आपको भी अपने आधार कार्ड का फोटो पसंद नहीं है तो ऐसे करे चेन्ज

Informational

आधार कार्ड आज समय में देश के हरेक नागरिक का एक महत्व पूर्ण आईडी प्रूफ बन गया है। आज के समय में ज्यादातर जगहों पर आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है। अगर आपको कोई सरकारी सुविधा का लाभ लेना है तो आपके पास आधार कार्ड जरूरी तौर पर चाहिये। इसलिए आधारकार्ड नागरिक के लिए सबसे महत्वपूर्ण आईडी में से एक है। क्योंकि हर सरकारी ऑफिस में सबसे पहले आपसे आधार कार्ड मांगा जाता है। जैसे बैंक खाता खोलना या सरकारी योजना का लाभ उठाना। ऐसी हर वस्तु के लिए हमेशा आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। इसलिए आप आधार कार्ड को हमेशा अपडेट रखें।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपने आधार कार्ड पर उनकी खुद की तस्वीर पसंद नहीं आती। क्योकि आधार कार्ड उन्होंने बहुत समय पहले बनवाया होता है इसलिए आज के समय में उन्हें आधार कार्ड की वह तसवीर पसनद नहीं आती। अगर आपको भी अपने आधार कार्ड की तस्वीर पसन्द नहीं आ रही है तो चिंता मत करे अब आप कभी भी अपने आधार कार्ड में किसी भी समय तस्वीर बदल सकते हैं। क्योंकि आधार कार्ड में तस्वीर बदलने के लिए आपको किसी ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता नहीं है, आप नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

आधार कार्ड में फोटो अपलोड करने का तरीका यहां बताया गया है

आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आधार नामांकन, सुधार, अपडेट फॉर्म डाउनलोड करें। फिर फॉर्म को पूरा भरें।इसके बाद अपने नजदीकी सपोर्ट सेंटर में जाकर इस फॉर्म को सबमिट कर दें। अपना बायोमेट्रिक विवरण भी दें।इसके बाद एग्जीक्यूटिव आपकी लाइव फोटो लेगा और इसे सिस्टम में अपडेट कर देगा।अंत में आपको 25 रुपये + जीएसटी शुल्क का भुगतान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *