काबुल हवाईअड्डे के पास हुए दो बम्ब विस्फोट के बावजूद हमारे सिख और हिन्दू भाईओ का हुआ चमत्कारिक बचाव

News

गुरुवार को काबुल के हवाई अड्डे के पास दो खतरनाक विस्फोटों होने के बाद, लगभग 210 अफगान सिखों और हिंदुओं को भाग्य का साथ मिला, जिन्हें भारत लाया जाने वाला , गुरुवार को यह सभी भारतीय अधर में फंस गए।

पेंटागन ने अब तक कहा है कि कुछ नागरिक और अमेरिकी सेवा के सदस्य हताहत हुए हैं, यहां तक ​​​​कि तालिबान के एक अधिकारी ने कहा कि विस्फोट में बच्चों सहित कम से कम 13 लोग मारे गए, और कई तालिबान गार्ड घायल हो गए।

कुलविंदर सिंह, जिन्होंने अन्य अफगान सिखों और हिंदुओं के साथ काबुल में गुरुद्वारा में आशरा लिया पिता गुरु गोबिंद सिंह करता परवन में शरण ली थी, उन्होंने बताया के वे सभी सुरक्षित थे। उन्होंने कहा, “हममें से कोई भी हवाईअड्डे के रास्ते में या घटनास्थल पर नहीं था जब वहा विस्फोट हुआ था। बुधवार को, कम से कम 140 अफगान सिखों और हिंदुओं का एक काफिला काबुल हवाई अड्डे पर पहुंचने की कोशिश कर रहा है ताकि वे सब हवाई मार्ग से दिल्ली पहोच सके। हालांकि, आईएनएस सभी को गुरुवार सुबह करीब 2 बजे गुरुद्वारे में वापस लौटना पड़ा, क्योंकि हवाई अड्डे के पास एक बस उन्हें गोलियों से भून रही थी। सौभाग्य से, इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ और समूह के सभी सदस्य सुरक्षित गुरुद्वारे वापस लौट आए।

अब हवाईअड्डे के बाहर हुए विस्फोटों में लोगों के मारे जाने के बाद, समूह के सदस्यों ने कहा कि भारत लौटने का उनका इंतजार अब और लंबा हो सकता है। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे से केवल 10 किमी दूर होने के बावजूद, भारत वापस आने की उनकी यात्रा प्रतीक्षा में एक ‘अनंत काल’ की तरह महसूस हुई, उन्होंने कहा।अफगान सिखों में से एक ने कहा कि तालिबान द्वारा हवाई अड्डे के बाहर गोलियां चलाने के बाद उन्हें गुरुवार सुबह करीब 2 बजे गुरुद्वारे लौटना पड़ा।

“हम सात बसों में यात्रा कर रहे थे और श्री गुरु ग्रंथ साहिब के दो सरूप भी ले जा रहे थे। हमें भारत के लिए एक निकासी विमान में सवार होना था। एयरपोर्ट के बाहर लंबी-लंबी कतारें लगीं और तभी अचानक से फायरिंग शुरू हो गई. हमारे समूह में महिलाएं और बच्चे भी थे। इसलिए हमने 12 घंटे तक एयरपोर्ट पहुंचने की व्यर्थ कोशिश करने के बाद वापस गुरुद्वारे लौटने का फैसला किया। अब हवाई अड्डे के पास हो रहे विस्फोटों के साथ, भारत सरकार द्वारा हमारे लिए कोई निकासी उड़ान होगी या नहीं, इसकी कोई जानकारी नहीं है। हमें यह भी नहीं पता कि हमें निकाला जाएगा या नहीं क्योंकि 31 अगस्त अमेरिकी सैनिकों के अफगानिस्तान से हटने की समय सीमा है और उसके बाद हवाईअड्डा भी तालिबान के नियंत्रण में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *