काफी कम निवेश पे टमाटर की खेती कर कमा सकते हे लाखो रुपये, आइये जानते हे कैसे

Informational News

भारत मे किसान की जिंदगी आसान नहीं होती। इसके लिए सख्त मेहनत और परिश्र्म लगता हे. मगर किसानी अगर महेनत के साथ साथ सुजबुझ से की जाये तो इससे अच्छा मुनाफा भी कमाया जा सकता हे. किसान १२ महीने मजदूरी करके भी अपने लिए ज्यादा कुछ कमा नही पाता वही कुछ किसान साइंटिफिक खेती करके लाखो रुपये कमा रहे हे. आपको जान के तब्ज्जुब होगा की वह कोई बड़े किसान नहीं हे पर वह इसलिए ज्यादा कमाते हे क्यों की वह किसान इन चीजों क्या ध्यान रखते हे: अछे तरह से खेती का रख रखाव हो, या फिर पोलीहॉउस, ग्रीनहाउस जैसी तकनीक का इस्तेमाल करना हो, या फिर बिना दवाइयो के ऑर्गनिक पाक लेके उनको बाजार में अछे से मार्केटिंग कर के बेचना हो.

आज हम ऐसे ही एक खेती की बात करने जा रहे हे जिसे करके किसान लाखो मे कमा सकता हे. आज सेहत और वजन कम करने के लिए लोग भारी मात्रा मे सलाद खाना पसंद करते हे. इस लिए ऐसे फल सब्जी की डिमांड भी 12 महीने रहती हे. अपने देखा होगा की प्याज, ककडी, टमाटर, बीट की डिमाड बेहद रहती हे. ऐसे मे आप भी टमाटर की खेती कर के लाखो रुपये कमा सकते हे. आइये जानते हे प्रोसेस.

कैसे करे टमाटर की खेती?

टमाटर के उत्पादन लिए योग्यतापमान 24 से 36 डिग्री अनुकूल माना गया है. इसलिए यह खेती जुलाई से शरू कर के मार्च तक किया जा सकता हे. यानि की जुलाई-अगस्त से बुवाई की गई तो फरवरी-मार्च तक चलती है. दूसरी नवंबर-दिसंबर से शुरू होकर जून-जुलाई तक चलती है. अगर आपके खेतो मे ड्रिप लगी हो तो कम पानी मे भी यह खेती अछे से की जा सकती हे. टमाटर की खेती मे सबसे पहले बीजों से नर्सरी तैयार की जाती है, या फिर आप नजदीकी नर्सरी से इसके छोड खरीद सकते हे.

अगर आप नर्सरी से पौधे खरीद लेते हे तो १ महीना बच जाता हे उसको बडा करने के लिए. एक हेक्टेयर खेत में करीब 12000 से 16000 पौधे लगते हैं. खेतों में लगने के करीब 75 दिनो मे फल लगने शुरू हो जाते हैं. टमाटर की फसल 8 से 10 महीने आराम से चलती हे. टमाटर की फसल गर्मियो के दिनों मे 6 से 7 दिनों के अंतर में सिंचाई करना चाहिए। सर्दियो मे टमाटर की फसल को 10-15 दिन के अंतर में सिंचाई कर सकते हे. टमाटर की अछी पैदावार के लिए जरुरत पडने पर दवाई, निराई-गुडाई करना जरुरी हे.

टमाटर की लागत और पैदावार

पैदावार के मामले मे इससे प्रति हेक्टेयर 150 से 200 टन का उत्पादन लिया जा सकता है। इस हिसाब से प्रति एकर 40 से 50 टन का उत्पादन होता हे. टमाटर की खेती पर सारा खर्च मिलकर 2 से 3 लाख रुपये तक आ सकता है. साथ ही एक हेक्टेयर मे 1000 क्विंटल टमाटर तक की पैदावार की जा सकती है.

अगर इसका दाम आपको 10 रुपये से 20 रुपये के बिच मे आ सकता हे. यानी की 10 रुपये किलो के हिसाब से 10 लाख रुपये। अगर 20 रुपये के हिसाब से 20 लाख रुपये तक कमा सकते हे.यानि की २, ३ लाख के खर्च मे लाखो की कमाई हो सकती हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *