कहानी उस कुली की, जिसने स्टेशन के Wi-Fi से पढ़कर पास की IAS की परीक्षा और बन गया अफसर!

Informational News

जीवन में अगर हम कुछ ठान लें तो सब कुछ सम्भव है। किसी भी मंजिल को हासिल करने की लगन और मजबूत दृण इच्छा शक्ति से हम जीवन में सब कुछ पा सकते हैं। आज हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसा ही असाधारण करने वाले आईएएस अफसर की। यूं तो हमारे देश में लाखों की संख्या में युवाओं का सपना होता है कि वह सिविल सर्विसेज की तैयारी करें और आईएएस अफसर बन अपने परिवार का नाम रोशन करें। इस परीक्षा की तैयारी के लिए लोग पानी की तरह पैसा भी बहा देते हैं। लेकिन सफलता कुछ लोगों को ही मिल पाती है।

आज हम जिस आईएएस अफसर की बात कर रहे हैं। उनके पास न हो कोचिंग का पैसा था ना तो पढाई करने का समय। परिवार में एकलोते ऐसे थे जो कमाते थे। बतादे के इस आईएस अफसर ने रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करते करते तो समय मिलता था उस समय में पढाई की और आज वह देश के करोडो युवाओ की एक प्रेरणा का स्त्रोत है।

श्रीनाथ मुन्नार के रहने वाले हैं, उन्होंने अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए एर्नाकुलम में कुली के रूप में काम किया। वह परिवार में ​अकेले कमाने वाले हैं। साल 2018 में उन्होंने कड़ी मेहनत करने का फैसला किया, जिससे उनकी कम आय के कारण उनकी बेटी के भविष्य से कोई समझौता न हो। जल्द ही उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के बारे में सोचा. परन्तु आर्थिक तंगी ने उन्हें परेशान किया। श्रीनाथ को पता था कि वह कोचिंग सेंटर की फीस नहीं दे पाएंगे, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और KPSC की तैयारी करने का अलग ही तरीका निकाल डाला।

श्रीनाथ रेलवे स्टेशन पर काम करते हुए ऑनलाइन लेक्चर सुनते थे। KPSC में पास होने के बाद चौथे प्रयास में उन्होंने यूपीएससी की भी परीक्षा पास कर ली। आईएएस श्रीनाथ आज उन लाखों विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा हैं, जो कुछ असफल प्रयासों के बाद निराश महसूस करते हैं. इनकी सफलता की कहानी बताती है कि कोई भी परेशानी आपकी तरक्की में बाधा नहीं बन सकती. बस कुछ कर गुजरने का साहस होना जरुरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *