कम लागत में शुरू कर लें ये बिजनेस, कुछ ही दिनों में होने लगेगी बंपर कमाई!

Informational News

आज के समय में अगर परिवार में कोई एक ही इंसान कमाने वाला हो तो पैसा बचाने की तो दूर की बात लेकिन लोग बहुत मुश्किल से अपना गुजरान चलाते है। क्योकि आज देश में जीवन जरुरी हरेक चीज बहुत महंगी हो गई है , जिससे आम आदमी की कमर टूट गई है। ऐसे में इंसान कोई एक इनकम या कमाई पर अपना गुजरा नहीं कर सकता उसे नौकरी साथ साथ कुछ ऐसा करना चाहिये जिसे वह नौकरी के साथ दूसरे स्त्रोत से भी कमाई कर सके।

अगर आप भी नौकरी के साथ साथ कमाई का कोई दूसरा जरिया ढूंढ रहे हो तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हम आपको एक ऐसे ही पार्ट टाइम बिजनेस के बारे में बताने वाले है। जो आप अपनी नौकरी के साथ ही कर सकते है। जिसमे से आप अपने घर बैठे ही बेहद कम निवेश में महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

सूखे मेवे की श्रेणी में आने वाला काजू एक ऐसा प्रोडक्‍ट है, जो हर मौसम में खाया जाता है। साथ ही इसे बच्‍चों से लेकर बड़ों तक हर उम्र के लोग खाते हैं। यानी कि इसकी खपत भी अच्‍छी है। ऐसे में काजू के व्‍यापार से जुड़ना फायदे का सौदा है। इसके लिए काजू की खेती करना अच्‍छा विकल्‍प है। इसकी खेती करने में लागत भी कम आती है और मुनाफा भी अच्‍छा होता है।

काजू की खेती करके और काजू को बाजार में बेचकर तो आप लाखों रुपये की कमाई कर ही सकते है। इसके अलावा काजू के छिलके को भी बेच सकते हैं. दरअसल, काजू के छिलके का उपयोग पेंट और लुब्रिकेंट्स बनाने में होता है। यानी कि इस बिजनेस को करने में आपको अपने फाइनल प्रोडक्‍ट के दाम तो मिलेंगे ही, इससे बचा वेस्‍ट बेचकर भी अच्‍छी-खासी कमाई कर सकते हैं।

काजू की एक फसल को तैयार होने में 3 साल का समय लगता है. साथ ही यह गर्मी के मौसम में तेजी से बढ़ता है. ऐसे में यह समय इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सही माना जा सकता है. इस बिजनेस की एक खास बात ये भी है कि इसके पौधे को लगाने के बाद कई सालों तक आपको दोबारा पौधा लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है. एक हेक्टेयर भूमि में आप 500 पेड़ लगाकर कई सालों के लिए फुरसत हो सकते हैं। वहीं एक पेड़ से करीब 20 किलो काजू की पैदावार होती है। यानी कि एक हेक्टेयर जमीन से करीब 10 टन काजू पैदा होता है। इसकी पूरी प्रोसेसिंग करने के बाद आप इसे करीब 1200 रुपये किलो बेच सकते हैं। इस तरह आप कुछ ही दिनों में लाखों रुपये की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *