कमाल की है ये बाइक, पेट्रोल से पिछला और बैट्री से चलता अगला पहिया, बनाने में लगे 50 हजार रुपये

News

मध्य प्रदेश के एक युवा ने ऐसा कारनामा करके दिखाया है की पूरा देश उनके इस कारनामे की चर्चा कर रहा है. मध्य प्रदेश के सागर के एक युवा जिनका नाम सुमित विश्वकर्मा है उन्होंने अपनी पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में कनवर्ट कर दिया है. उतना ही नहीं यह बाइक उन्होंने हाइब्रिड बाइक बना दी है. यह बाइक पेट्रोल और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों से चलती है और काफी अच्छा माइलेज देती है.

दरअसल सुनीत विश्वकर्मा की वेल्डिंग वर्कशॉप है. उनका दिमाग पहले सेही कुछ नया करने की तरफ चलता रहता है. पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम को देखते हुए उन्होंने सोचा की इसका कोई पर्याय खोजा जाए. बाजार में इसका पर्याय इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर पहले से मौजूद थे. लेकिन इन इलेक्ट्रिक वाहनों में एक दिक्कत थी वह थी उसकी रेंज और चार्जिंग ख़तम होने पर रास्ते में रुक जाना.

इतना ही नहीं सुमित का कहना है की इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत भी काफी ज्यादा होती है. जिसके चलते उन्होंने खुदके दम पर कुछ नया करने की सोची. सुमित ने बताया था की उनके दिमाग में ऐसा विचार आया की क्यों न पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों के साथ चले ऐसी बाइक बनाई जाये. उसके बाद सुमित ऐसी बाइक बनाने में लग गए और पुरे एक महीने की महनत के बाद उन्होंने अपनी खुदकी बाइक बनादी.

सुनीत की यह बाइक पेट्रोल और इलेक्ट्रिक से चलती है. बाइक का पिछला पहिया पेट्रोल इंजन से और आगे का पहिया इलेक्ट्रिक मोटर से चलता है. अगर कभी पेट्रोल ख़तम हो जाए तो इलेक्ट्रिक मोटर से चलेगी बाइक और अगर बेटरी ख़तम हो जाए तो पेट्रोल से चलेगी. उसमे सुमित ने 72 वाल्ट की बेटरी डाली हुई है जो करीब ढाई घंटे में चार्ज हो जाती है और सिंगल चार्ज में 50 किलोमीटर की रेंज देती है.

सुमित के दिमाग में एक चिंता थी की इलेक्ट्रिक गाडिया इस गर्मी में आग पकड़ लेती है. सुमित ने इसका भी इलाज खोज निकाला है. सुमित ने बेटरी को ऐसे फिट किया है जैसे बाइक की डिक्की हो. बेटरी के आसपास इन्सुलेटर लगाये है ताकि बेटरी के अन्दर हिट न जाये और बेटरी आग न पकड़ ले. सुमित के इस जुगाड़ को आज पूरा देश देख रहा है और सूट की सराहना कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *