कंपनी का दावा है कि यह एक बार चार्ज होने के बाद 400 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक जा सकेगी

Informational News

पिछले कुछ समय से हमारा देश तेजी से इलेक्ट्रिक कारो कीतरफ आगे बढ़ रहा है। सभी कार कम्पनिया एल्क्ट्रिक कार बनाने की रेस में लगी हुई है। ऐसे मेंवॉल्वो कार इंडिया (Volvo Car India) ने बुधवार को अनाउंसमेंट की कि वह अक्टूबर में देश में अपनी पहली फुल इलेक्ट्रिक कार – एक्ससी40 रिचार्ज (XC40 Recharge EV) लॉन्च करेगी। वाहन की डिलीवरी भी उसी महीने शुरू होगी जबकि मॉडल के लिए बुकिंग जून में शुरू की जाएगी।

कंपनी पहले पिछले साल देश में XC40 रिचार्ज EV लॉन्च करने वाली थी लेकिन सेमीकंडक्टर चिप की कमी के कारण इस इवेंट में देरी हुई। वोल्वो XC40 रिचार्ज मॉडल कंपनी की स्टेबिलिटी पहल का एक हिस्सा है क्योंकि इसका टारगेट 2040 तक कार्बन न्यूट्रल बनना है। कार अपने इंजन को पावर देने के लिए 78 kWh बैटरी पैक के साथ आती है और कार 4.7 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकने में सक्षम है. इलेक्ट्रिक एसयूवी 180 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच सकती है। कम्पनी का दावा है के एक बार चार्ज करने पर 400 किलोमीटर से अधिक की रेंज मिलेगी। .

वोल्वो कार इंडिया की मैनेजिंग डायरेक्टर ज्योति मल्होत्रा ​​ने कहा, “हमारी पहली इलेक्ट्रिक कार XC40 रिचार्ज को ग्लोबल लेवल पर बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और हम भारत में भी यही उम्मीद करते हैं। भारत में लॉन्च होने पर, XC40 रिचार्ज मर्सिडीज EQC, जगुआर आई-पेस और ऑडी ई-ट्रॉन जैसे कंपटीटर्स से मुकाबला करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *