ऑर्डर लेते थे मोबाइल का, पहुंचाते थे साबुन, दिल्‍ली में लोगों को चूना लगा रहा था फर्जी कॉल सेंटर

News

हमारे देश में आज कल ठगी के मामले बहुत बढ़ गये है। हमारे देश के ज्यादातर लोग गांव में बसते है और वो बाहिर की दुनिया से अनजान होते है। इसका फायदा चन्द ऑनलाइन लुटेरे उठाते है। ऐसा ही एक ऑनलाइन ठगी का मामला दिल्ली से सामने आया है। जहा कुछ लोग फर्जी कॉल सेन्टर में से लोगो को कॉल करके ऑफर के नाम पे ठगते थे। आइए जानते है क्या है पूरा मामला।

डिप्‍टी पुलिस कमिश्‍नर प्रणव तायल के मुताबिक आरोपी दिल्ली में ऐसे 2 फर्जी कॉल सेन्टर चलाता था। इस फर्जी कॉल सेन्टर में काम करने वाले लोग खुद को डाक विभाग का कर्मचारी बताकर देश के भोले भाले लोगो को अपने झांसे में फसाते थे। डाक विभाग से बात कर रहे है ऐसा बोलके लोगो का भरोसा जीत लेते थे। पुलिस ने बताया है कि डाक विभाग का एक कर्मचारी इस कॉल सेंटर का सरगना था. पुलिस ने कहा है कि रैकेट कई राज्यों में लोगों को निशाना बना रहा था.

पुलिस के अनुसार कॉल सेन्टर वाले लोगो को कॉल करते बोलते थे के हम डाक विभाग से बात कर रहे है और बेहद कम समय के लिए ऑफर जारी किया गया है जिसमे 18000 रुपये के दो मोबाइल फोन महज 4500 रुपये में मिलेगा। यह ऑफर देखने सुनने में बिलकुल सच लगे इसके लिए गिरोह लोगों को भारतीय डाक के जरिये मोबाइल और अन्‍य चीजें पहुंचाता था। इसके साथ ही यह गिरोह लोगों को कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्‍शन भी देता था. ताकि उन्‍हें कहीं भी कोई शक ना हो।

मोबाइल का लालच देकर लोगों से ऑर्डर लेकर उन्‍हें इसके बदले साबुन भिजवा देता था. लोगों को ठगने वाले इस गिरोह के 53 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इनमें से 46 महिलाएं हैं। पुलिस ने बताया कि यह दो फर्जी कॉल सेंटर दिल्ली के रोहिणी क्षेत्र में चल रहे थे जहा पे पुलिस ने छापा मारा। पुलिस छापा मारा तो मौके पे पुलिस ने 53 लोग अपनी हिरासत में लिए थे। पुलिस ने छापेमारी में 6 कंप्‍यूटर, 1 बार कोड स्‍कैनर, 2 बार कोड बंडल, 5 मॉडम, 86 मोबाइल फोन के साथ ही अन्‍य चीजें बरामद की गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *