एक से ज्यादा बैंक में खाता रखने वालों के लिए जरूरी खबर, जल्दी से करा दें बंद वरना…!

News

देश के सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। अगर आपका भी एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है तो आपको बड़ा नुकसान हो रहा है,जी हा एक से ज्यादा एकांउट रखने वालो के एकाउंट में से पैसा धीरे धीरे कटता है और उन्हें मालूम भी नहीं पड़ता। विशेषज्ञों के अनुसार आपको एक ही बैंक एकाउंट रखना ही हितावह है।

एक से ज्यादा बैंक अकाउंट से आपका कई तरह का नुकसान होता है। हर एक बैंक का अपना-अपना अलग-अलग एकाउंट मेंटिनेंस चार्ज, एटीम चार्ज, SMS चार्ज, सर्विस चार्ज, मिनिमम बैलेंस रखने का चार्ज होता है।आपके जितने बैंक में एकाउंट होंगे आपको उतने बैंकों में आपको हर बैंक को इस तरह सभी चार्ज देने होते हैं इसके लिए आपको बैंक जाना नहीं पड़ता बैंक समय-समय पर ये सभी शुल्क आपके खाते से काट लेता है।

आपको अगर बहुत जरूर है तभी एक से अधिक बैंक एकाउंट रखें। अगर आपको ऐसी कुछ जरुरत नहीं है तो हितावह है के आप एक ही बैंक में अपना एकाउंट रखे और उसीसे ही अपने तामम ट्रांजेक्शन करें। आपके दूसरे बैंक में भी एकाउंट है और आपको उसकी जरुरत नहीं है तो उसे तत्काल जा के बंध करवाये और नुकसान से बचे।

सबसे ज्यादा बैंक लोगो के खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाने पर हर महीने बैंक बेवजह आपसे काफी अधिक चार्ज वसूल करती है। प्राइवेट बैंकों में भी मिनिमम एकाउंट बेलेंस मेंटेन करने के चार्जिस बहुत ज्यादा है। अगर आपने अपने एकाउंट में मिनिमम बेलेंस मेंटेन नहीं किया तो इसका सीधा असर आपके सिबिल स्कोर पर पड़ता है।

आपको बता दें कि आज के समय में सिबिल स्कोर (CIBIL Score) काफी महत्वपूर्ण है। सिबिल स्कोर के आधार पर ही सभी बैंक लोन देती है। अगर आपका सिबिल खराब है या फिर कम है तो आपको लोन नहीं मिलेगा अगर कोई बैंक देने को तैयार भी होता है तो वह ज्यादा व्याजदर पे देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *