उत्तर प्रदेश में एक बड़ा बैंक बंद, लोग में मची हड़कंप अब उनके पैसो का क्या होगा ?

Informational News

हमारे देश में पिछले कुछ सालो से बैंक को स्थिति ठीक नहीं है। जैसा के हम सब जानते है के पिछले कुछ समय में रिजर्व बैंक ऑफ़ इण्डिया ने बहुत सारे बैंक बंद कर दिये है। अब जो बैंक बंध कर दिया जाता है उसमे जिस ग्राहकों के पैसा जमा है उसका क्या होग और रिजर्व बैंक ऑफ़ इण्डिया कोनसा बैंक बंध करने जा रही है चलिए बताते है।

आरबीआई ने एक और बैंक बंद कर दिया है। आरबीआई के निर्देश के बाद यह लगातार चौथा बैंक है, जिसे बंद किया गया है। बंद होने वाले सभी बैंक कोऑपरेटिव बैंक हैं। जिस बैंक अभी बंद करने का निर्देश दिया गया है, वह उत्तर प्रदेश से सम्बंध रखता है। आरबीआई के इस सख्त कदम के बाद अब जमाकर्ताओं परेशान हैं। जमाकर्ताओं के मन में सवाल उठ रहा है कि, जमा पैसा वापस मिलेगा या नहीं। या कितना पैस मिलेगा।

रिजर्व बैंक ने उत्तर प्रदेश के पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर रोक लगाने के साथ ही इस बैंक को बंद करने का आदेश भी जारी कर दिया है। पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड को बंद करने के बारे में बताया जा रहा है कि, बैंक की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं चल रही है। यह एक खतरनाक स्थिति है। बैंक का चलना जनहित में नहीं होगा।

अगर आपका किसी बैंक में एकाउंट है और वो बंध हो जाती है तो आपको बतादे के नियमों के अनुसार अगर बैंक बंद होता है तो उसमें जमा 5 लाख रुपए ही सुरक्षित होते हैं। अगर उस से अधिक पैसा होता है तो वह पैसा बैंक वापस नहीं करता है। मतलब 5 लाख रुपए के ऊपर जमा धन वह डूब जाता है। यह पैसा डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कोर्पोरेशन (डीआईसीजीसी) एक्ट, 1961 के तहत वापस मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *