उत्तरप्रदेश में में जल्द होगी होमगार्ड की भर्ती, करीब 30000 पद रिक्त, योग्यता के बारे में जानें !

News

उत्तरप्रदेश में पिछले कुछ समय से होमगार्ड जवानो की भर्ती नहीं हुई है। ऐसे में लोगो का कहना है के आने वाले कुछ समय में उत्तरप्रदेश होमगार्ड विभाग होमगार्ड के रिक्त स्थानों के लिए इच्छुक उमेदवारो से आवेदन मंगवा सकता है। लेकिन अभी तक आयोग की तरफ से इसके बारे में किसी भी प्रकार की ऑफिशियल जानकारी साझा नहीं की गई है।

आपको बतादे के उत्तरप्रदेश में अभी के समय में कुल 1,18,000 के करीब होमगार्ड जवान कार्यरत होने चाहिए। लेकिन इनमे से करीब 85000 होमगार्ड ही जवान कार्यरत है। एक खबर के मुताबिक सालाना करीब 4000 के आसपास जवान होमगार्ड में से रिटायर्ड होते है। इसके कारण भी होमगार्ड की रिक्त स्थानों में बढ़ोतरी होती है। अनुमान लगाया जा रहा है के आने वाले कुछ महीनो में आयोग द्वारा रिक्त स्थानों के लिए भर्ती की जा सकती है। उमेदवारो को निवेदन है के आप आगे की अपडेट के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट चेक करते रहे।

चलिये आपको बताते है के होमर्गार्ड की भर्ती के लिए कौन कौन से उमेदवार आवदेन कर सकते है। होमगार्ड के लिए आवेदन करने लिये उमेदवार की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए साथ ही उमेदवार 10 वी पास भी होना चाहिए। शारीरिक मापदंड की बात करे तो उमेदवार की लंबाई सामान्य वर्ग के उमेदवारो के लिए 167.7 सेंमी और एससी/एसटी के उमेदवारो के लिए 162.6 सेंमी होनी चाहिये। उमेदवारो की चेस्ट बिना फुलाए सामान्य वर्ग- 78.8 सेमी और एससी/एसटी उमेदवारो की 76.5 सेमी और चेस्ट फुलाने के बाद सामान्य वर्ग के उमेदवारो के लिए 83.8 सेमी और एससी/एसटी उमेदवारो के लिए 81.5 सेमी होनी चाहिए।

योग्य उमेदवारो का चयन ऑफलाइन परीक्षा के आधार होने की संभावना जताई जा रही है। होमगार्ड के वेतन की बात करे तो उत्तर प्रदेश में होमगार्ड जवान को 500 रुपए प्रतिदिन मिलता वेतन मिलता है । इस अनुसार कम से कम एक होमगार्ड जवान को 15 हजार रुपए महीने का वेतन मिलेगा। हम आपसे निवेदन करते है के भर्ती के लिए आयोग की तरफ जब रतक आधिकारिक माहिती नहीं आती तब तक आयोग की वेबसाइट विजिट करते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *