उत्तरप्रदेश के लोगो के लिए बहुत बड़ी खुश खबरी जून तक प्रदेश के एक लाख लोगो को मिल जायेगा उनके सपनो का आशियाना

News

देश के गरीब और पिछले वर्ग के लोगो का जीवन धोरण सुधराने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर कई योजना चला रही है। जिसका लाभ लेकर देश के करोडो लाभार्थी अच्छे से जीवन गुजारा कर सके। सालो से एक ऐसी ही शानदार योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है जिसका नाम है प्रधान मंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना।

यह दोनों आवास योजना उन लोगो को वरदान से कम नहीं है जिनके पास खुद का घर नहीं है या फिर पक्का घर नहीं है। सरकार की इस योजना का लाभ उठाकर देश के करोडो परिवार एक अब पक्के मकान में रह रहे है। बतादे के जो लोग प्रधान मंत्री आवास योजना का इंतजार कर रहे थे उनको अब और इंतजार करने की आवश्कयता नहीं है।

बतादे के उत्तर प्रदेश में कानपुर, गोरखपुर समेत कई बड़े जिलों में आवास योजनाओ का निर्माण कार्य चल रहा है। उम्मीद है के जून महीने में करीब एक लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास मिल जाएगा। वही 8200 मुख्यमंत्री आवास भी प्रदान किए जाएंगे। खातों में भी धनराशि दी जा रही है। कुछ आवास पुराने लाभार्थियों को मिलेंगे तो कुछ नई लॉटरी निकाली जाएगी। इस बार योजना में करीब एक लाख लाभार्थियों को आशियाना मिलेगा।

नींव के लिए 50 हजार, छत तक के लिए दूसरी किस्त के रूप में डेढ़ लाख और छत लगने के बाद लाभार्थी को 50 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसके लिए डूडा में आवेदन करना होता है। डूडा में आवेदन करने के बाद टीमें इसकी जांच करती हैं। जांच में सब कुछ ठीक पाए जाने के बाद आवास स्वीकृत होता है उसके बाद किश्तें जारी की जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *