इस शेयर ने 1 लाख के बनाये 10 करोड, जिसने भी बुलेट बाइक की जगह उतने ही पैसो के शेयर खरीदे थे, वह आज टेसला मे गुम सकते हे!

Uncategorized

हर कोई अपनी तनख्वा या पैसो का कुछ हिस्सा बचत मे डालने का लक्ष रखता हे, मगर यह बचत अगर अच्छे से अच्छा रिटर्न दे तो किसे पसंद नहीं आता. पैसे हमेशा सूझबूझ के साथ निवेश करना चाहिए जिससे आपके पैसे कम से कम वक्त मे दुगने हो सके और साथ ही रिस्क भी कम रहे। बैंक में जहां 8 से 10 साल में पैसे दुगने होते हैं वहीं कहीं पोस्ट ऑफिस की स्कीम भी आपको उतना ही सालों में पैसों को दुबला करके देती है। नई पीढ़ी के लोग म्यूचल फंड जैसे अकाउंट में पैसे लगाते हैं जहां से उनको कहीं बाहर 10 से 30% का रिटर्न सिर्फ एक साल में ही मिल जाता है। कहीं लोग अपना पैसा बिटकॉइन में लगाते है, यह बहुत ही रिस्की इन्वेस्टमेंट में से एक हैं, जहां पर पैसा कहीं बार डूबता है तो कहीं बार 10 गुना भी हो जाता है। कुछ लोग यह पैसा शेयर मार्केट में भी लगाते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आप कौन सी कंपनी का शेर खरीद रहे हैं, शेयर मार्किट मे निवेश करने से पहले या किसी कम्पनी का शेयर खरीद ने से पहले उसका पोर्टफोलियो, फ्यूचर प्लान, फाइनेंसियल कंडीशन, लोन, प्रॉफिट सब अचे से जान लेना चाहिए. आज हम बुलेट बाइक बनाने वाली कम्पनी के शेयर के बारे मे जानेगे। आपको बतादे की बाइक का बादशाह कहे जाने वाली बुलेट बाइक को आइशर मोटर बनती हे. बुलेट बाइक के आलावा भी आइशर मोटर्स ट्रैक्टर, ट्रक जैसे कही वेहिकल बनता हे.

Eicher Motors ने अपने निवेशको को भारी रिटर्न दिया हे और जो इस शेयर मे टिके रहे उनको मालामाल कर दिया है। आयशर मोटर्स के शेयरों ने पिछले 20 साल में 80,000% से ज्यादा का रिटर्न दिया है। कम्पनी का रेवेन्यू 10000 करोड से भी ज्यादा का हे. अगर कोई आयशर मोटर्स के स्टॉक में 10,000 रुपये भी लगता तो आज वह करीब 1 करोड रुपये मिलते.

Eicher Motors के शेयर 2001 मे करीब 1.8 रुपये के स्तर पर थे। 28 जनवरी 2022 को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के शेयर 2629 रुपये के स्तर पर बंद हुए हैं। इस अवधि में कंपनी के शेयरों ने 1 लाख फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है। अगर किसी व्यक्ति ने कंपनी के शेयरो मे 2001 को 10,000 रुपये लगाए होते और अपने निवेश को बनाए रखा होता तो आज की तारीख में यह पैसा 1 करोड रुपये कही नहीं जाते।

जैसा की आप जानते हे आज बुलेट बाइक की कीमते करीब 2 लाख रुपये के करीब हे और लोग ख़ुशी ख़ुशी इतने पैसे खर्च करके बुलेट खरीदते हे. अगर किसी ने बुलेट की जगह 2001 मे २ लाख के बुलेट बनाने वाली कम्पनी के शेयर खरीदे होते तो आज उसको करीब २० करोड रुपये मिलते। इस हिसाब से 1 लाख रुपये लगाने वाला व्यक्ति 20 साल मे 8 करोड़ रुपये से ज्यादा का मालिक होता। हम किसी भी कम्पनी मे निवेश की रे नहीं देते।  अगर आप किसी कम्पनी मे निवेश करना चाहते हो तो आपके सलाहकार, एक्सपर्ट, या आप खुद कम्पनी का रिसर्च करके निवेश कर सकते हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *