इस महिला IPS अफसर से डकैत भी कांपते हैं थर-थर, जानें लेडी सिंघम के बारे में सबकुछ

Informational

कुछ पुलिस अफसर ऐसे होते हैं जिन्हे देखकर ही अपराधी थर थर कांपने लगते हैं। ऐसे ही पुलिस अफसरों की वजह से हम हमेशा मेह्फूस फील करते हैं। ऐसी ही एक पुलिस अफसर है प्रीति चंद्रा जोकि राजस्थान के सीकर की रहने वाली है। प्रिति चंद्र का नाम एक दमदार और दबंग अफसर के रूप में लिया जाता हैं।

प्रीति चंद्रा जी अभी बीकानेर में SP की जिम्मेदारी निभा रही हैं। वह बीकानेर की पहली महिला SP है। प्रीति का नाम एक ऐसी दबंग अफसर के रूप में लिया जाता हैं की वो जहा भी अपनी सेवा देती हैं , वहा अप्रति उनके नाम से कंपते हैं। प्रीति चंद्रा जब करौली में SP थी तब उनका खौफ इतना ज्यादा था की कई डकैतों ने सरेंडर कर दिया था।

प्रीति चंद्राने प्रशाशनिक सेवओमे आने के लिए 2008 में UPSC का एग्जाम दिया।  प्रीति ने इतनी कड़ी मेहनत की की वो प्रथम प्रयास मैं ही सफल रही और वे IPS बनी।  आपको बतादे की प्रसाशनिक सेवओमे आने से पहले प्रीति टीचर थी। उन्होंने M.phil करने के बाद एक स्कूल में पढ़ना शुरू किया। लेकिन उनका जूनून उनको UPSC तक खिंच लाया।

 बच्चियोको को देह व्यापर से छुड़ाया 

प्रीति चंद्रा जब बूंदी राजस्थान में SP थी तब उन्होंने बच्चियों से देह व्यापर करवाने वाले गिरोह के कई आरोपियों सलाखों के पीछे पहुँचाया हैं।  उन्होंने खुद रेड मारकर बोहोत सारी नाबालिग लडकियोंको नरक से बचाया हैं। इन सब कार्यवाही के दौरान वे काफी चर्चा मैं रही। और तभी से उनका नाम लेडी सिंघम पड़ा।

प्रीति जब करौली में थी तब उन्होंने SP के तौर पे बोहोत काम किया। उनका भय इतना था की काफी डकैटोने खुद ही सरेंडर कर दिया। ऐसा  था जब प्रीति अपनी टीम के साथ खुद ही चम्बल बीहड़ो में उतर जाया करती थी। प्रीति चंद्र के ऐसे ही ज़म्बाज़ कारनामो की वजह से उनको लेडी सिंघम के तौर पे जाना जाता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *